17 AUGSATURDAY2019 9:01:06 PM
Life Style

अनकही बातें: बार-बार 'प्रेग्नेंसी' के बारे में पूछें सास तो क्या करूं?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Aug, 2019 06:07 PM
अनकही बातें: बार-बार 'प्रेग्नेंसी' के बारे में पूछें सास तो क्या करूं?

भारतीय समाज में लड़कियों की शादी बहुत जरूरी मानी जाती है। माता-पिता चाहते यही हैं कि उनकी बेटी शादी करके जल्दी सैटल हो जाए और उनका बोझ हल्का हो जाए। मगर जैसे ही लड़की शादी कर लेती हैं तो सारे ससुराल वालों से लेकर रिश्तेदार तक उससे बस एक ही सवाल करना शुरू कर देते हैं कि तुम बच्चे कब कर रहे हो?

 

शादी से ज्यादा जरूरी बच्चा क्यों?

शादी को 2-3 महीने हुए नहीं कि सास, माता-पिता और अन्य बड़े-बुजुर्ग लड़कियों से ये पूछना शुरू कर देते हैं कि 'गुड न्‍यूज' कब सुना रही हो? घरवाले तो अलग, पड़ोसी भी यह जानने को उत्सुक रहते हैं कि वह बच्चे कब करेंगे। ऐसा लगता है मानो शादी से ज्यादा जरूरी बच्चा पैदा हो।

PunjabKesari

रिश्तेदारों को 'अच्छी खबर' (प्रेग्नेंसी की खबर) सुनने का इतनी बेसब्री से इंतजार रहता है कि मानों उन्होंने शादी करवाई इसलिए हो। ऐसे में लड़की के मन में यही सवाल आता है कि आखिर वो सभी को क्या जवाब दें और इस सिचुएशन को कैसे हैंडल करें। अगर आपसे भी अक्सर यही सवाल पूछा जाता तो परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे, जिससे आप उन्हें अपनी मन की बात समझा सकते हैं।

 

प्यार से समझाएं अपनी बात

अगर आपने अभी तक फैमिली प्लानिंग नहीं की है तो अपनी सास से इस बारे में बात करें और उन्हें प्यार से समझाने की कोशिश करें। उन्हें समझाएं कि आप नई-नई इस बंधन में बंधी है इसलिए आपको परिवार को जानने का मौका दें।

PunjabKesari

गुस्से से बिगड़ जाएगा मामला

इस मामले में ज्यादा बेरूखी या गुस्सा ना दिखाएं क्योंकि इससे आपकी बात बिगड़ सकती है। अपने परिवार से इस बारे में आराम से बात करें और उन्हें समझाएं कि वो अभी आपको मैरिज टाइम एंजॉय करने दें।

हंसी मसाज में टाल दें

आप चाहें तो इस बात को हंसी मसाज में टालकर भी मामला संभाल सकती हैं। आप अपनी सास को मजाकिया तरीके से बोल सकती हैं कि 'अभी मेरी उम्र ही क्या है' या 'इसके लिए तो सारी उम्र पड़ी है, इतनी जल्दी क्या है'।

PunjabKesari

सास के साथ शेयर करें 'फैमिली प्लानिंग'

अगर आपने अपने पार्टनर के साथ फैमिली प्लानिंग बना रखी है तो उसे अपनी सास के साथ शेयर करें, ताकि वह बार-बार यह सवाल ना करें।

डर को करें शेयर

अगर आपके मन में प्रेगनेंसी को लेकर कोई डर है तो उसे अपनी सास के साथ शेयर करें, ताकि वो आपकी समस्या का हल ढूंढ सके।

PunjabKesari

फैमिली प्लानिंग ना बढ़ाने के पीछे कपल्स का चाहे कोई भी कारण हो, हर किसी को उसका सम्मान करना चाहिए। लोगों को समझने की जरूरत है कि यह उनका निजी फैसला है और उनके बार-बार दखल देने से कपल्स के बीच दरार आ सकती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad