16 DECMONDAY2019 5:51:31 AM
Life Style

अजीबो-गरीब रिवाज! बारिश लाने के लिए यहां लोग करते हैं ये काम

  • Updated: 28 Feb, 2018 10:18 AM
अजीबो-गरीब रिवाज! बारिश लाने के लिए यहां लोग करते हैं ये काम

पानी तो हर किसी के लिए जरूरी है लेकिन बहुत से लोग इसकी कीमत नहीं जाते। दुनिया की बहुत सी जगहों में लोग पानी के लिए भी तरह तरस जाते है। कुछ गांव तो ऐसे है जहां बारिश बेहद मुश्किल से होती है। भारत के कई गांव में बारिश के लिए तरस रहे लोग अजीबो-गरीब टोटके करते है। सूखे की मार से बचने और बारिश लाने के लिए लोग मे निर्वस्त्र होकर हल चलाने से लेकर मेढ़कों की शादी कराने जैसी अजीब रिवाज करते है। आज हम आपको भारत गांव में बारिश लाने के लिए की जाने वाली ऐसी ही कुछ परंपराओं के बारे में ही बताने जा रहें है। तो आइए जानते है बारिश लाने के लिए भारत में निभाई जाने वाली इन अजीबो-गरीब परंपराओं के बारे में।
 

1. निर्वस्त्र होकर हल चलाना
उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ गांव में बारिश लाने के लिए महिलाएं निर्वस्त्र होकर हल चलाती है। रात के समय महिलाएं निर्वस्त्र होकर हल चलाती है और इस दौरान पुरूषों को यहां आने नहीं दिया जाता।

PunjabKesari

2. बारात निकालने का रिवाज
मध्यप्रदेश इंदौर के एक गांव में लोगों का मानना है कि अगर वो अजीबोगरीब बारात निकालेंगे तो बारिश होगी। इसके लिए किसान और व्यापारी मिलकर दूल्हे को गधे पर बिठाते है और मस्त होकर डांस करते हुए बारात निकालते है। उनका मानना है कि इससे इन्द्रदेव प्रसन्न होते है।
 

3. मेढ़कों की शादी कराना
महाराष्ट्र और असम के गांव में बारिश लाने के लोग पूरे हिंदू रीति-रिवाज से मेढ़कों की शादी करवाते है। उनका मानना है कि ऐसा करने से बगसात होने लगेगी।

PunjabKesari

4. भगवान शिव की पूजा
मध्यप्रदेश के कई गांवों में मान्यता है कि अगर वो शिवलिंग को पानी में जूबोकर रखेंगे तो बारिश होगी। इसलिए बारिश लाने के लिए गांव के लोग मिलकर शिवलिंग को पूरी तरह पानी में डूबो देते है।
 

5. अर्थी निकालना
भोपाल के मालवा अंचल गांव में बारिश लाने के लोग जीवित इंसान की शवयात्रा निकालते है। अहिल्याबाई होल्कर के समय सब लोकर इकठ्टे होकर किसी जीवित इंसान की शवयात्रा को पूरे रिवाज से निकालते है।

PunjabKesari

6. कीचड़ में लेट कर प्रार्थना करना
यूपी के एक गांव में लोग भागवान से किचड़ में लेट कर प्रार्थना करते है तैकि वो बारिश कर दें। उनका मानना है कि ऐसा करने से भगवान खुश हो जाते है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News