Twitter
You are hereLife Style

Vastu Tips: पूजा रूम में की गई ये 8 गलतियां बिगाड़़ देगी घर की सुख-शांति

Vastu Tips: पूजा रूम में की गई ये 8 गलतियां बिगाड़़ देगी घर की सुख-शांति
Views:- Thursday, December 6, 2018-2:42 PM

पूजा स्थल के बिना हर भारतीय घर अधूरा मन जाता है क्योकि ये वो स्थान है जहां परिवार के सदस्य रोजाना पूजा कर सकते है। घर में सुख शांति और समृद्धि के लिए हर कोई अपने घर में छोटा-सा पूजा घर जरूर बनाता है। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा भी बनी रहती है लेकिन मंदिर में की गई कुछ गलतियां घर की सुख-शांति छिन भी सकती हैं। चलिए जानते हैं कि कहीं आप भी तो नहीं कर रहे पूजा घर से जुड़ी ये गलतियां।

मंदिर की दिशा का रखें ध्यान

घर की उत्तर पूर्व दिशा में ही मंदिर को स्थापित करें क्योंकि ऐसा माना जाता है कि ईश्वर का निवास इसी दिशा में होता है। साथ ही इस बात का ध्यान भी रखें कि मंदिर में सूर्य की रोशनी और हवा दोनों पहुंचती हो।

PunjabKesari

बेडरूम के साथ पूजा घर बनवाना

अक्सर लोग बेडरूम के साथ ही मंदिर बना लेते हैं लेकिन वास्तु के अनुसार ऐसा करना गलत माना जाता है। बेडरूम के साथ बना पूजा स्थल बनवाने से परिवार के सदस्यों में झगड़े होते हैं।

बाथरूम व किचन के साथ ना बनवाएं पूजा घर

वास्तुशास्त्र के अनुसार, पूजा स्थल शौचालय, बाथरूम व किचन की दीवारों से लगा हुआ नहीं होना चाहिए। इसके अलावा घर में सीढ़ियों के नीचे भी पूजा स्थल नहीं बनवाना चाहिए। इससे घर में नेगेटिव एनर्जी फैलती है और घर की सुख-शांति भी बिगड़ती है।

PunjabKesari

मंदिर में पुरानी चीजें रखना

पूजा घर में पुराने हो चुके फूल, माला, अगरबत्तियां जमा करके नहीं रखना चाहिए। इससे नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है इसलिए समय-समय पर मंदिर में रखी पुरानी चीजों को पानी में बहा दें।

जूते-चप्पल को रखें मंदिर से दूर

मंदिर के सामने या आस-पास चमड़े से बनी चीज और जूते-चप्पल नहीं ले जाने चाहिए। इसके अलावा मंदिर में मृतकों और पूर्वजों की तस्वीरें भी नहीं लगानी चाहिए।

खंडित मूर्ति ना रखें

वास्तु के अनुसार, मंदिर में खंडित मूर्तियों को रखने से नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। साथ ही इससे घर में अशांति का माहौल भी बना रहता है। अगर कोई मूर्ति खंडित हो गई है को उसे किसी पवित्र नदी में प्रवाहित कर दें।

PunjabKesari

आमने-सामने ना रखें मूर्तियां

मंदिर में मूर्ति स्थापित करते समय इस में इस बात का ध्यान रखें कि भगवान की मूर्तियों का मुख एक-दूसरे के सामने ना पड़े।

एक भगवान की दो तस्वीर ना रखें

अपने घर के मंदिर में एक ही भगवान की 2 तस्वीरें या शंख ना रखें। खासकर भगवान गणेश की 3 प्रतिमाएं तो बिल्कुल भी ना रखें। वास्तु के अनुसार ऐसा करना अशुभ होता है।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News