28 OCTWEDNESDAY2020 7:47:51 PM
Life Style

महज 36 की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गई मधुबाला, आखिर दम तक 1 ख्वाहिश रही अधूरी

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 14 Feb, 2020 01:58 PM
महज 36 की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गई मधुबाला, आखिर दम तक 1 ख्वाहिश रही अधूरी

हिंदी सिनेमा की खूबसूरत अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल मधुबाला का आज बर्थ डे है। वैलेंटाइन डे को यानि 14 फरवरी को जन्मी मधुबाला बेहद रोमांटिक थीं। आज उनका 86वां बर्थडे है। सुपरस्टार मधुबाला का फिल्मी करियर शानदार रहा। उनकी दिलकश और मासूम अदाकारी हर किसी को अपना दीवाना बना देती थी। महज 6 साल साल की उम्र में मधुबाला ने मायानगरी में अपने कदम रख दिए थे। बाल कलाकार से लेकर एक आइकॉनिक अभिनेत्री का सफर शानदार रहा उन्होंने मुगल-ए-आजम, चलती का नाम गाड़ी, मिस्टर एंड मिसेज 55, महल आदि फिल्मों के नाम शामिल हैं। मधुबाला की बेस्ट फिल्मों में सबसे पहले नाम आता है मुगल-ए-आजम का जो सलीम और अनारकली के प्यार पर आधारित थी। इस रोमांटिक कहानी ने सबका दिल जीत लिया था बहुत सी हीरोइनें उन्हें अपनी रोल मॉडल मानती हैं लेकिन आज हम आपको उनकी हिट फिल्मों के बारे में नहीं बल्कि उनकी रियल लाइफ और रोमांटिक प्रपोज के बारे में आपको बताएंगे।

 

दिल्ली में पैदा हुई थी ब्यूटी क्वीन 'मधु उर्फ मुमताज'

दिल्ली में 14 फरवरी, 1933 में जन्मी मधुबाला इतनी खूबसूरत थीं कि उन्हें सिनेमा की 'सौन्दर्य देवी' कहा जाता था। मधुबाला की खूबसूरती की तुलना मर्लिन मुनरो से होती है। उन्हें 'वीनस ऑफ इंडियन सिनेमा' और 'द ब्यूटी ऑफ ट्रेजेडी' जैसे नाम भी दिए गए। उनके बचपन का नाम मुमताज जहां देहलवी था। उनके पिता का नाम अताउल्लाह और मां का नाम आयशा बेगम था। पेशावर में उनके पिता एक तंबाकू फैक्ट्री में काम करते थे लेकिन फिर नौकरी छो़ड़कर दिल्ली और फिर मुंबई चले गए, जहां मधुबाला का जन्म हुआ।  

PunjabKesari

गुलाब और लव लेटर से करती थीं प्रपोज

मधुबाला बेहद रोमांटिक थीं उनके करीबियों की मानें तो मधुबाला जिस हीरो या डायरेक्टर के साथ काम करती थीं उसे प्रपोज कर देती थीं और तो और उनके प्रपोज करने का तरीका एक ही जैसा होता था। वह हर हीरो को एक गुलाब का फूल और लव लेटर देकर प्रपोज करती थी।

PunjabKesari

सुपरस्टार होने के बावजूद पूरी नहीं हुई थी एक ख्वाहिश 

कई हिट फिलमें देने के बावजूद मधुबाला की एक ख्वाहिश कभी पूरी नहीं हुई। वह रोटी कपड़ा और मकान के डायरेक्टर बिमल रॉय की फिल्म बिराज बहू में काम करना चाहती थीं, जिसके लिए उन्होंने ऑफिस के कई चक्कर भी काटे थे। हालांकि बिमल रॉय किसी कारण से उन्हें कास्ट नहीं कर पाए। इस बात का अफसोस मधुबाला को आखिरी दम तक रहा।  

 

ऑनस्क्रीन-ऑफस्क्रीन हिट थी मधु-दिलीप की जोड़ी

मधुबाला और दिलीप कुमार की जोड़ी ऑनस्क्रीन और ऑफस्क्रीन काफी पॉपुलर हुई। दिलीप कुमार मधुबाला से शादी तक करने के लिए तैयार थे लेकिन कहा जाता है कि पिता के कारण दोनों शादी नहीं कर सके। मधुबाला की शादी किशोर कुमार से हुई लेकिन शादी के बाद वह बीमार रहने लगीं। 

PunjabKesari

बचपन से था दिल में छेद 

मधुबाला के दिल में बचपन से छेद था। वह 11 भाई बहनों के परिवार में कमाने वाली इकलौती सदस्य थीं। आगे चलकर दिल की बीमारी गंभीर होती गई और डॉक्टरों ने उनकी बीमारी को देखते हुए आराम करने की सलाह दी थी। मधुबाला के जीवन के आखिरी 9 साल काफी एकांत में गुजरे थे। महज 36 साल की उम्र में 23 फरवरी 1969 को मधुबाला ने दुनिया को अलविदा कह दिया था।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News