20 MAYMONDAY2019 3:57:47 AM
Life Style

Relationship Tips: धोखेबाज पति की पहचानें निशानियां, यूं करें हैंडल!

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 15 May, 2019 07:31 PM
Relationship Tips: धोखेबाज पति की पहचानें निशानियां, यूं करें हैंडल!

पति-पत्नी के रिश्ते की बुनियाद प्यार और विश्वास पर टिकी होती है। अगर इन दोनों में कमी आ जाए तो रिश्ता बोरिंग व बोझ लगने लगता है, ऐसे में कपल्स रिश्ता से निकलना ही बेहतर समझते है। कई बार ऐसा होता है कि पत्नी या पति दोनों में से कोई एक  अपने रिश्ते से बोरियत को दूर करने के लिए पार्टनर को धोखा देने लगता है। मगर पत्नी को इस बात की भनक तक नहीं लगने देता। मगर धोखेबाज पार्टनर में कुछ निशानियां नजर आती हैं, जिनको नोटिक करके आप अपने धोखेबाज पार्टनर के साथ डील कर सकते है और कोई बेहतर समाधान निकाल सकते हैं।   

 

कैसे पता लगाएं कि धोखेबाज है पति?

- अगर पति आपसे दूर जाकर फोन पर बात कर रहा है या लंबे समय तक किसी से हंसकर पाते कर रहा है तो समझ जाए कि दाल में कुछ काला है।

PunjabKesari
- पति हर वक्त लड़ाई का बहाना ढूंढता है या घर से ज्यादा समय बाहर रहता है तो भी सतर्क हो जाए। 
- पति फोन को लॉक लगाकर रखता है और आपको उसे हाथ नहीं लगाने देते है आपको थोड़ा सोचने की जरूरत है। 
- छोटी-छोटी बातों पर लड़ना और लड़ाई को बढ़ावा देते रहना।

PunjabKesari
- आपसे ज्यादा ऑफिस या दोस्तों के साथ समय बिताना। 
- फैमिली या सोशल इवेंट को बहुत कम अटेंड करना। 
- बात-बात पर सफाई देने की कोशिश करना। 

अगर आपको अपने पार्टनर में ये सब संकेत देखने को मिलें तो आप नीचे बताएं तरीकों से उसे हैंडल करने की कोशिश करें। 

पहले कारण पता करें

किसी बात का नतीजा निकालने से पहले इस बात का कारण पता लगाएं कि पार्टनर आपको क्यों धोखा दे रहा है। कहीं बार शादी के बाद औरते घर की जिम्मेदारियों में इस कदर बिजी हो जाती हैं कि अपने पार्टनर को समय ही नहीं दे पाती, जिस वजह से पार्टनर अपने रिश्ते से बोर होने लगता है और वो प्यार भरा माहौल पाने के लिए दूसरी महिलाओं की तरफ अट्रेक्ट होने लगता है। ऐसी स्थिति में आपको चाहिए कि पार्टनर के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं, ताकि उसे बोरिंग न महसूस हो। 

PunjabKesari

प्यार से बैठकर निकाले हल 

गुस्से में कोई ऐसा फैसला न ले, ताकि बाद मे आपको पछताना पड़े। ऐसी स्थिति में पार्टनर के साथ बैठकर प्यार से इस टोपिक पर बात करें। पार्टनर के साथ खुलकर इस बारे में बात करें, ताकि आप दोनों की बीच की गलतफहमियां दूर हो और रिश्ता मजबूत बना रहे। अगर पार्टनर आपके साथ बैठकर बात का हल नहीं निकालना चाहता तो आपको कोई कदम उठा लेना चाहिए। 

करें नई जिंदगी की शुरूआत 

हम आपको यह नहीं कह रहे कि शादी के बंधन को आसानी से तोड़कर नए रिश्ते की शुरूआत करें। अगर आपको पार्टनर से बैठकर बात करने पर भी कोई समाधान नजर नहीं आ रहा या आपके बीच की दूरियां बढ़ती जा रही हैं तो ऐसे में रिश्ते से निकलर नई जिंदगी की शुरूआत कर लेना ही बेहतर होगा। मगर नया रिश्ता शुरू करने से पहले पार्टनर को एक मौका जरूर देना चाहिए, ताकि आपको अपने इस फैसले पर कोई पछतावा न रहें। 

खुद को न होने दें नरम 

किसी भी मामले में खुद को कमजोर यानी नरम कर लेना, खासकर रिश्तों को लेकर, ये आपको और दुख पहुंचा सकता है। अगर आपको लग रहा है कि पार्टनर आपको धोखा दे रहा है तो आपको समझदारी व सूझबूझ के साथ इस समस्या का समाधान निकालना चाहिए। कमजोर होकर नहीं बल्कि निडर होकर अपनी इस परेशानी का समाधान निकाले क्योंकि सवाल आपकी पूरी जिंदगी का है।

PunjabKesari

जल्दी ले कोई फैसला 

रिश्ता निभाने में भी तभी मजा आता है जब उसमें प्यार व भरोसा हो। अगर पति आपके साथ न रहकर दूसरों के साथ रहकर खुश है और उसे आपकी खुशी-दुख से कोई फर्क नहीं पड़ता तो आपको फैसला जरूर लेना चाहिए। ऐसा फैसला ले जिससे जिंदगी बेहतर हो सके और आपको खुशी मिल सके। मजबूरी या दवाब में आकर रिश्ता न निभाएं क्योंकि जिंदगीभर घुटन महसूस होती रहती है। आपको या तो अपनी गलतफहमियों को दूर करना चाहिए या फिर अपने रास्तों का चुनाव कर लेना चाहिए। 

आगे बढ़ने की करें कोशिश 

यदि आपको लग रहा है कि रिश्ते में वो प्यार व भरोसा नहीं रह गया जो पहले हुआ करता था तो इस रिश्ते से निकलने की कोशिश करें।  ऐसे में आपको उसकी फिक्र छोकर रिश्ते से मूव ऑन कर लेना चाहिए। जिंदगी की शुरूआत कभी भी कही से भी शुरू की जा सकती हैं, बस आपके मन में विश्वास होना चाहिए। 

 

Related News

From The Web

ad