23 APRTUESDAY2024 4:31:22 PM
Life Style

भई इन सितारों को है हिंदी बेहद प्यारी, मातृभाषा को देते हैं अहमियत

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 17 Feb, 2020 05:23 PM
भई इन सितारों को है हिंदी बेहद प्यारी, मातृभाषा को देते हैं अहमियत

हिंदी भारत देश की मातृभाषा हैं जिसपर सभी को गर्व होना चाहिए। मगर बावजूद इसके भारत में रहने वाले अधिकतर लोग अपनी मातृभाषा का इस्तेमाल करने के बजाए अंग्रेजी बोलना पसंद करते हैं क्योंकि उन लोगों को लगता है कि हिंदी बोलना से उनका मजाक उड़ाया जाएगा या उन्हें अनपढ़ समझा जाएगा, इसलिए हर एक जगह पर इंग्लिश में बात कर शो ऑफ करते हैं। 

 

मगर बता दें कि बॉलीवुड में ऐसे कई सितारें हैं ज्यादा पढ़े-लिखे होने के बावजूद भी अंग्रेजी के बजाए हिंदी को महत्त्व देते हैं। यहां तक की इवेंट व इंटरव्यू में, जब भी अपनी बात रखने का मौका मिलता हैं तो ये हिंदी भाषा का प्रयोग अधिक करते हैं। इतना ही नहीं, दूसरों को भी अपनी मातृभाषा की इज्जत करने की प्रेरणा देते हैं। चलिए जानते हैं उन सितारों के नाम जिन्हें पसंद है हिंदी बोलना...

कंगना रनौत

बॉलीवुड की क्वीन कंगना रनौत जब इंडस्ट्री में आई थी तब टूटी-फूटी अंग्रेजी बोलती थी, उनकी अंग्रेजी का इंडस्ट्री के कई लोग आज भी मजाक उड़ाते हैं, मगर कंगना को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ा, अब जब भी कोई इवेंट होता हैं तो कंगना बड़े गर्व से हिंदी भाषा में ही बातचीत करती हैं। 

PunjabKesari

करिश्मा कपूर

आपको जानकर हैरानी होगी कि करिश्मा कपूर भी अंग्रेजी के बजाए हिंदी में बात करना पसंद करती हैं। 

नवाजुद्दीन सिद्दीकी

नवाजुद्दीन की हिंदी और एक्टिंग दोनों ही कमाल की हैं। वो भी अंग्रेजी के बजाए हिंदी भाषा में बोलना अच्छा महसूस करते हैं, खासकर तब जब वो मीडिया को इंटरव्यू देते है।

अक्षय कुमार

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार भी हिंदी भाषा में बात करने में ज्यादा सहज महसूस करते हैं। वे हिंदी को ज्यादा अहमियत देते हैं। हाल ही में उन्होंने कहा था कि हिंदी में बातचीत करके उन्हें काफी गर्व महसूस होता है। वो दैनिक जीवन में भी इसी भाषा का इस्तेमाल करते हैं।

PunjabKesari

रजनीकांत

रजनीकांत भी अपनी मात्रभाषा का इस्तेमाल करने में गर्व महसूस करते हैं।

अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन की हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही बढ़िया हैं लेकिन फिर भी वो हिंदी भाषा को अधिक महत्व देते हैं। केबीसी में आप ने उनकी शुद्ध हिंदी कई बार सुनी होगी। इसके अलावा वे अपने ब्लॉग और कविताए भी लिखते हैं।

PunjabKesari

मनोज वाजपेयी

मनोज एक थिएटर आर्टिस्ट रह चुके हैं इसलिए उनकी हिंदी भी काफी अच्छी है। शुद्ध हिंदी में वे बहुत अच्छे से बातचीत कर लेते हैं, यहां तक की बॉलीवुड में उनकी आज जो भी पहचान है, उसका क्रेडिट वो अपनी हिंदी को ही देते हैं।

पंकज त्रिपाठी

पंकज त्रिपाठी जब बोलना शुरू करते हैं तो ऐसा लगता हैं मानों उन्हें बस घंटों सुनते ही जाए, वो अधिकतर इंटरव्यू में अपने जीवन के सभी अनुभव और कई बाते हिंदी में ही करते हैं।

कपिल शर्मा

भारत के मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा की अंग्रेजी भी अच्छी नहीं हैं जिसका मजाक भी खुद बनाते रहते हैं। कपिल का कहना है कि हिंदी में बातचीत करना कोई शर्म की बात नहीं है। आपके उन्हें द कपिल शर्मा के शो में गेस्ट के साथ ज्यादातर हिंदी में बात करते हुए ही देखा होगा।

PunjabKesari

तो ये तो रहे वो सितारे जो समझते है हिंदी बोलने में कैसी शर्म। यह तो हमारी मातृभाषा है, फिर इसे बोलने में कैसी हिचकिचाहट। आप भी इन सितारों की तरह हिंदी को अहमियत दे सकते हैं और इसी में अपनी पहचान बना सकते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News