25 APRTHURSDAY2024 11:43:04 PM
Life Style

इन 7 देशों में कुछ इस तरह सेलिब्रेट किया जाता है Father's Day

  • Updated: 17 Jun, 2018 10:39 AM
इन 7 देशों में कुछ इस तरह सेलिब्रेट किया जाता है Father's Day

फादर्स डे हर साल जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। 1966 को अमेरिका के राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने फादर्स डे जून के तीसरे रविवार को मनाए जाने का फैसला किया था। यह दिन जितना खास है, उतना ही रोचक भी है। इस दिन के इतिहास को लेकर अलग-अलग कहानियां बताई जाती है। दुनिया में हर कोई अपने पापा को खुश करने और उन्हें सम्मान देने के लिए सरप्राइज प्लान करता है। दुनियाभर में फादर्स डे को अलग-अलग तरीके से सेलिब्रेट किया जाता है। तो चलिए जानते हैं कि फादर्स मनाने के पीछे हर देश की क्या कहानी है और इसे किस तरह सेलिब्रेट किया जाता है।
 

1. भारत
भारत में यह दिन हर साल जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। बच्चे पिता के लिए इस दिन को खास बनाने की पूरी कोशिश करते हैं, उन्हें सम्मान के साथ ढेर सारा प्यार देते हैं, पूरा दिन पिता के साथ बिताते हैं और पिता को गिफ्ट देते हैं। यह दिन भारत ही नहीं बल्कि विश्वभर के कई देशों में सेलिब्रिट किया जाता है।

PunjabKesari

2. जर्मनी
जर्मनी में इस दिन को 'Men’s Day' भी कहा जाता है। इस दिन जमर्नी के सभी पिता अपने दिन की शुरूआत खाने-ड्रिंक के साथ करते हैं और पिकनिक के साथ अपने दिन को खत्म करते हैं।

PunjabKesari

3. इटली
इटली में फादर डे को  'सेंट जोसेफ डे ' भी कहा जाता है और यहां एक बड़ी पार्टी की जाती है। यहां म्यूजिक, डांस, और पारंपरिक भोजन जैसे खाने के लिए जेपोल (डोनट्स की तरह), फ्रेटेल (फ्रिटर), और बिग्ने (क्रीम पफ) के साथ फादर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है।

PunjabKesari

4. थाइलैंड
थाइलैंड में फादर्स डे वर्तमान राजा का बर्थ-डे वाले दिन मनाया जाता है। इस दिन सभी बच्चे अपने पिता को पीले कन्ना फूल देते हैं और पीले कपड़े पहनकर इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं।

PunjabKesari

5. मेक्सिको
मेक्सिको में फादर्स डे सबसे अलग तरीके से मनाया जाता है। यहां वनों की रक्षा के लिए हर साल 21 कि.मीटर का पिता दिवस पर मैराथन रेस होती है। जंगल सुरक्षा के लिए कुछ पिता इस दिन पैसे भी देते हैं।

PunjabKesari

6. ब्राजिल
अगर आपको बारबेक्यू पसंद है तो आप ब्राजील में फादर डे का मजा ले सकते हैं। यहां फादर्स डे पर पूरा परिवार मिलकर एक बड़े बारबेक्यू के इकट्ठा होता है, जिसे चूर्रासको कहा जाता है। इस दिन सभी अलग-अलग तरह की खाने का मजा लिया जाता है।

PunjabKesari

7. जापान
जापान में बच्चे अपने पिता घर पर गिफ्ट बनाते हैं। इसके अलावा यहां फादर्स डे पारंपरिक खाना, बियर और शैंपेन गिलास के साथ सेलिब्रेट किया जाता है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News