25 APRTHURSDAY2024 8:41:47 PM
Life Style

तलाक ने बना दिया दुनिया की चौथी अमीर औरत, जानिए अब तक के 10 महंगे तलाक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Apr, 2019 04:00 PM
तलाक ने बना दिया दुनिया की चौथी अमीर औरत, जानिए अब तक के 10 महंगे तलाक

शादी किसी भी इंसान के जीवन में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है लेकिन कभी-कभी हालात ऐसे हो जाते हैं कि कपल्स को एक-दूसरे से अलग होना पड़ता है। दुनियाभर में बहुत से ऐसे कपल्स हैं, जिन्हें किसी ना किसी मोड़ पर आकर एक-दूसरे से तलाक लेना पड़ा। हाल ही में एमेजॉन के संस्थापक तथा अरबपति जैफ बिजोस तथा उनकी पत्नी मैकेंजी ने भी तलाक लिया, जिसके साथ ही मैकेंजी दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला बन गई हैं। आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे ही महंगे तलाक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे।

 

जैफ बिजोस - मैकेंजी बिजोस

मैकेंजी से अलग होने के एवज में जेफ को करीब 2,500 अरब रुपये अपनी पूर्व पत्नी को देने पड़े। मैकेंजी के हिस्से में अमेजन के 4% शेयर आए हैं। उनकी वैल्यू 36.5 अरब डॉलर (2.52 लाख करोड़ रुपए) है। इसके साथ ही मैकेंजी (बेजोस की पूर्व पत्नी) दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला बन गई हैं। संयुक्त शेयरों में से मैकेंजी को हिस्सा देने के बाद भी जेफ बेजोस 114 अरब डॉलर (7.87 लाख करोड़ रुपए) की नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे बड़े अमीर बने हुए हैं। बता दें कि दोनों के 3 बेटे और 1 बेटी है।

PunjabKesari

एलिना - दामित्री राइबोलवलेव

रूसी अरबपति दामित्री भी अपनी पत्नी एलिना से अलग हो गए हैं। इस तलाक को दुनिया का सबसे महंगा तलाक माना जाता है। अपनी तलाक याचिका में एलिना ने पति की लगातार बेवफाई का जिक्र किया और कहा कि उनका वैवाहिक रिश्ता लंबे समय से तनाव में था। तलाक के बाद मुआवजे के तौर पर एलिना को रिकॉर्ड 4.8 बिलियन डॉलर मिलने तय हुए थे, जिन्हें बाद में घटाकर 564 मिलियन स्विस फ्रांक कर दिया गया। अपने आवेदन में एलिना ने कहा था कि उनके तलाक की वजह उनके पति की लगातार बेवफाई तथा लंबा तनावपूर्ण वैवाहिक जीवन है। बता दें कि दोनों की 2 बेटियां और इनकी कुल संपत्ति 6.8 मिलियन डॉलर है।

PunjabKesari

ऋतिक रोशन - सुजैन खान

बॉलीवुड के हैंडसम स्टार ऋतिक रोशन और सुजैन की शादी साल 2000 में हुई थी लेकिन दोनों ने साल 2014 में तलाक ले लिया। दोनों के दो बच्चे रेहान और रिदान हैं, जो फिलहाल ऋतिक के साथ रहते हैं। तलाक के मुआवजे के तौर पर सुजैन ने करीब 400 करोड़ मांगे थे लेकिन ऋतिक ने लगभग 380 करोड़ देकर इस मामले को खत्म कर दिया।

PunjabKesari

करिश्मा कपूर - संजय कपूर

बॉलीवुड की प्रसिद्ध एक्ट्रेस करिश्मा ने बिजनेसमैन संजय कपूर से शादी रचाई थी। मगर दोनों एक दूसरे के साथ खुश नहीं थे इसलिए दोनों ने जून 2016 में तलाक ले लिया। दोनों का 1 बेटा व 1 बेटी है। करिश्मा ने इस तलाक के लिए 10 करोड़ की डिमांड की थी लेकिन संजय हर महीने 10 लाख मुआवजे के तौर पर देते हैं।

PunjabKesari

सैफ अली खान - अमृता सिंह

सैफ अली खान और अमृता सिंह ने साल 1991 में शादी की थी। दोनों की शादी लगभग 13 साल चली और बाद में दोनों अलग हो गए। इसे भारत का सबसे महंगा तलाक माना जाता है। खबरों की माने तो अमृता को अलुमिनी के 50 करोड़ और आधी जायदाद दी गई थी। इसके अलावा परिवार की देखभाल के लिए सैफ 1 लाख महीना देते हैं।

PunjabKesari

आमिर खान - रीना दत्ता

बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान और रीना दत्ता ने अपने माता-पिता के खिलाफ जाकर 1986 में शादी की थी लेकिन कुछ समय बाद ही इनके रिश्ते में दरार आ गई और आखिरकार दोनों ने 2002 में एक दूसरे से अलग होने का फैसला कर लिया। आमिर खान ने रीना और मुआवजे के तौर पर 50 करोड़ रूपए और एक शानदार बंगला दिया था।

PunjabKesari

संजय दत्त - रिया पिल्लई

एक्टर संजय दत्त ने साल 1998 में रिया से शादी रचाई थी। इन दोनों का भी तलाक बॉलीवुड में सबसे महंगे तलाक में शामिल है। संजय ने अलुमिनी के रूप में रिया को 8 करोड़ रूपए और एक लक्जरी कार दी थी।

PunjabKesari

टाइगर वुड्स - एलिन नोरडेजरेन

कई टूर्नामेंट के खिताब अपने नाम करने वाले टाइगर वुड्स और एलिन का तलाक दुनिया के सबसे महंगे तलाको में से एक माना जाता है। इन दोनों ने अपनी शादी के 6 महीने बाद ही तलाक लेने का फैसला कर लिया था। दरअसल, वुड्स के अफेयर की खबरों के चलते दोनों के बीच दूरियां आ गई और इन्होंने तलाक लेने का फैसला कर लिया। गोल्फ खिलाड़ी टाइगर वुड्स ने अपनी पत्नी को तलाक के एवज में 10 करोड़ डॉलर यानि करीब 637 करोड़ रुपए दिए थे।

PunjabKesari

जैनेट जैक्सन - विसाम अल माना

अमेरिकी पॉप सिंगर जैनेट जैक्सन तथा बिजनेसमैन विसाम अल माना ने 2012 में विवाह किया था लेकिन 2017 में ही दोनों ने अलग होने का फैसला कर लिया। इस गायिका ने अपने ट्विटर अकाउंट पर तलाक की खबर दी थी। उन्होंने कहा, 'हां मैं अपने पति से अलग हो गई हूं। अब हम अदालत में हैं और बाकी सब परमात्मा के हाथ में है।' अलमाना की कुल संपत्ति 1 बिलियन डॉलर और जैनेट वैक्सन की 175 मिलियन डॉलर है। इस कपल का एक बेटा भी है।

PunjabKesari

ग्विनेथ पाल्त्रो - क्रिस मार्टिन

जब इस अभिनेत्री तथा कोलडप्ले के क्रिस मार्टिन ने अपनी राह अलग करने का फैसला किया तो उन्होंने कहा था कि हम सोच-समझकर यह कदम उठा रहे हैं। उनका बयान था कि, हमने अपनी रिलेशनशिप को निजी रखा है और हम आशा करते हैं जब हम सचेत रूप से अलग हो रहे हैं तो इसे भी उसी तरह रखेंगे। दोनों की कुल संपत्ति 260 मिलियन डॉलर है और इस कपल का 1 बेटा और बेटी है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News