25 APRTHURSDAY2024 6:02:26 AM
Life Style

हर महिला के काम आएंगे Street Shopping के ये 6 जरूरी टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Jul, 2018 03:56 PM
हर महिला के काम आएंगे Street Shopping के ये 6 जरूरी टिप्स

शॉपिंग करना तो हर औरत को पसंद होता है खासकर स्ट्रीट शॉपिंग। स्ट्रीट शॉपिंग का फायदा यह होता है वहा महिलाओं को चीजों के कम दाम में अच्छी वैरायटी मिल जाती है। भारत में आधी से ज्यादा महिलाएं स्‍ट्रीट शॉपिंग के चक्कर में बहुत ज्यादा सामान खरीद लेती है। जबकि घर आकर उन्हें पता चलता है कि उन्हें इस सामान की जरूरत भी नहीं है। स्‍ट्रीट शॉपिंग का फायदा तभी मिल सकता है जब आपको स्‍मार्ट शॉपिंग आती हो। ऐसे में आज हम स्ट्रीट शॉपिंग करने के कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिससे महिलाओं को नुकसान नहीं बल्कि फायदा ही फायदा मिलेगा।
 

1. गैर जरूरत का सामान
सामान सस्ता होने के कारण अक्यर महिलाएं स्‍ट्रीट शॉपिंग से एक्स्ट्रा चीजें ले आती हैं। ऐसे में आप मार्कीट जाने से पहले ही शॉपिंग लिस्ट बना लें। इससे आपको सामान खरीदने में भी आसानी होगी और आप ज्यादा चीजें भी नहीं लेंगी।
 

2. बजट करें तय
आपको शॉपिंग पर जाने से पहले ही अपना बजट डिसाइड कर लेना चाहिए। बाजार में हर चीज अच्छी लगती है लेकिन उसे खरीद तो नहीं सकते। अगर आप पहले ही बजट बना लेंगी तो आप जरूरत का सामान ही खरीदेंगे। इसके अलावा स्ट्रीट शॉपिंग के दौरान ज्यादा महंगी चीजें न लें।
 

3. पर्स में जरूर रखें कैश
स्ट्रीट मार्कीट में ज्यादातर दुकानें छोटी-छोटी होती है। ऐसे में आपको अपने पर्स में कैश रखना चाहिए। अगर मोलभाव में आपको कम पैसे देने हुए और आपके पास कैश नहीं हुआ तो गड़बड़ हो सकती है। इसलिए स्ट्रीट शॉपिंग में चेंज कैश रखना न भूलें।
 

4. बड़ा बैग रखें साथ
स्ट्रीट शॉपिंग में अलग-अलग पॉलिथीन संभालना बेहद मुश्किल होता है। इसलिए शॉपिंग करते समय अपने साथ एक बड़ा बैग रखना न भूलें। इसका एक फायदा यह भी है कि आप अपना सामान कहीं भूल नहीं पाएंगे।
 

5. चेक करके लें सामान
सेल में कोई भी चीज खरीदने से पहले उसे अच्छी तरह चेक कर लें कि कहीं वह खराब तो नहीं है। क्योंकि कभी-कभी स्ट्रीट मार्कीट के सामान में कोई डिफेक्‍ट या नुक्‍स निकल आता है। इसलिए आप सिर्फ शॉपिंग पर नहीं बल्कि स्‍मार्ट शॉपिंग पर भी ध्‍यान दें।
 

6. किसी को साथ लेकर जाएं
ज्यादातर महिलाओं को मोलभाव न पता होने के कारण वह शॉपिंग के दौरान ठगी जाती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप किसी समझदार इंसान को अपने साथ शॉपिंग पर ले जाएं, जो मोलभाव करने में परफैक्‍ट हो। इससे आपके पैसे भी बचेंगें और चीज पसंद करने में आपको सलाह भी मिल जाएगी।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News