25 APRTHURSDAY2024 7:01:27 AM
Life Style

यह कैसी परंपरा! यहां शादी के बाद 3 दिनों तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Jul, 2018 02:59 PM
यह कैसी परंपरा! यहां शादी के बाद 3 दिनों तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट

दुनियाभर में शादी को लेकर अजीबो-गरीब रिवाज देखने को मिलते हैं। कुछ रिवाज तो ऐसे होते हैं जिनके बारे में जानकर हर कोई हैरान रह जाता है। आज हम आपको एक ऐसे रिवाज के बारे में बताने जा रहे हैं। इंडोनेशिया के शादी से जुड़े इस रिवाज के बारे में जानकर आप भी कहेंगे कि यह किसी टार्चर से कम नहीं है।
 

इंडोनेशिया में एक परंपरा के अनुसार, शादी के बाद न्‍यूली मैरिड को टॉयलेट नहीं जाने दिया जाता। जी हां, यहां नवविवाहित जोड़े को 3 दिनों तक वॉशरूम का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी जाती है। हैरानी की बात तो यह कि न्यूली मैरिड कपल पर बुजुर्ग कड़ी निगरानी रखते हैं, ताकि वह इस नियम को तोड़ न दें।

PunjabKesari

इंडोनेशिया के टिडोंग समुदाय में इस अजीब परंपरा को सदियों से फॉलो किया जा रहा है और इस समुदाय के लोग इसे काफी गंभीरता से लेते हैं। इस समुदाय के लोगों की मान्यता है कि ऐसा करना जोड़े के लिए भाग्यशाली साबित होगा। इसके अलावा उनका मानना यह भी है कि इससे जोड़ा विवाह के टूटने पर, पार्टनर के बेवफा होने पर या कम उम्र में ही बच्चे के गुजर जाने पर भी आसानी से जीवित रह सकेगा।

PunjabKesari

इस परंपरा को निभाने से पहले उस जोड़े को एक अनुष्ठान के दौरान बहुत कम खाना खिलाया जाता है। इसके बाद उन्हें शौचालय का इस्तेमाल 3 दिनों और रातों के लिए नहीं करना होता। यह परंपरा खत्म होने के बाद ही उन्हें स्नान करने और वाशरूम जाने की इजाजत दी जाती है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News