19 OCTSATURDAY2019 8:56:58 AM
Life Style

ये 8 बातें बता देगी आपका ब्वॉयफ्रेंड है झूठा!

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Jun, 2019 02:42 PM
ये 8 बातें बता देगी आपका ब्वॉयफ्रेंड है झूठा!

कभी-कभार सिचुएशन ऐसी हो जाती हैं कि लड़को को अपने पार्टनर के सामने भी झूठ बोलना पड़ता है। जहां कुछ लड़के मजबूरी में झूठ बोलते हैं वहीं कुछ जानबूझ कर पार्टनर से बातें छिपाते हैं। ऐसे में उनका झूठ पकड़ने के लिए आपको सिर्फ उन्हें अब्जॉर्ब करने की जरूरत है। जी हां, आप लड़कों की बॉडी लैंग्वेज से उनके झूठ का हर राज जान सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप पार्टनर के हाव-भाव से ही अंदाजा लगा सकती हैं वो आपसे झूठ बोल रहा है!

 

जब ब्रेथिंग ना हो कंट्रोल

अगर आपका पार्टनर झूठ बोल रहा है तो उसके चेहरे के हाव-भाव बदल जाएंगे। बात करते समय अचानकर उनमें एटीट्यूड और नर्वनेस आ जाएगी। साथ ही उनके सांस लेने की प्रोसेस भी तेजी हो जाएगी और वो अपने कंधे थोड़े से ऊपर की तरफ ले जाता है। ऐसा हार्ट रेट और बल्ड फ्लो बढ़ने के कारण होता है।

PunjabKesari

दलीलें देना

जब पार्टनर किसी बात पर झूठ बोलते हैं तो वो बचने की पूरी कोशिश करते हैं। इसके लिए वह पार्टनर को तरह-तरह की दलीलें और बहाने देते हैं। उनकी बातें और कहने का अंदाज एक-दूसरे से मैच नहीं करते। इतना ही नहीं, वह आपका ध्यान भी दूसरी तरफ ले जाने की कोशिश करते हैं।

चेहरे पर बेचैनी दिखना

झूठ बोलते समय वो थोड़ा अलग सा व्यवहार करने लगते हैं जैसे, बॉडी लैंग्वेज बदलना, चेहरे पर बेचैनी और कुलबुलाहट। इतना ही नहीं, झूठ बोलते समय वो बेवजह बालों या गले में हाथ फेरते हैं। दरअसल, ऐसा वो नर्वनेस के कारण होता है।

PunjabKesari

वो और उसके पैर

अगर आपको जानना है कि पार्टनर झूठ बोल रहा है या नहीं तो उसके पैरों की तरफ गैर कीजिए। अगर उसके पैर आपकी अपोजिट डायरेक्शन में हैं तो समझ लें कि वो इस सिचुएशन से बचना चाहता है यानि वो झूठ बोल रहे हैं।

बार-बार पलकें झपकाना

जब इंसान झूठ बोलता है तो बार-बार अपनी पलकें झपकाता है। पार्टनर का झूठ पकड़ने का यह सबसे अच्छा तरीका है। वो सिर्फ आपकी आंखों में देखकर बात करता है, ताकि आपको उनकी बात पर यकीन हो जाए।

PunjabKesari

शब्दों को दोहराना

बोले गए झूठ को याद रखने के लिए वो शब्दों को बार-बार दोहराने लगता है। अगर आपका पार्टनर भी आपसे बात करते हुए ऐसा कर रहा है तो समझ जाए कि कुछ तो गड़बड़ है।

डिफेंटसिव होना

अगर पार्टनर झूठ बोल रहा है तो उसकी टोन में एग्रेशन आ जाएगा। दरअसल, आपके सवाल उन्हें परेशान करेंगे, जिसके चलते वह गुस्सा होकर रिएक्ट करता है, ताकि आप उनकी बात पर यकीन कर लें।

चेहरे पर दिख जाता है डर

पार्टनर अगर झूठ बोल रहा है तो इस दौरान वह आस-पास रखी चीजों को छेड़ने लगता है। अगर आपका पार्टनर भी आपसे बात करते हुए डिकंम्फर्ट शो करता है तो समझ लें कि वो आपसे कोई बात छिपा रहा है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News