16 APRTUESDAY2024 9:27:01 PM
Life Style

कभी स्कूल नहीं गई थीं श्रीदेवी, जानिए कैसे श्रीअम्मा से बनी सुपरस्टार 'चांदनी'

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Feb, 2019 10:23 AM
कभी स्कूल नहीं गई थीं श्रीदेवी, जानिए कैसे श्रीअम्मा से बनी सुपरस्टार 'चांदनी'

'रूप की रानी' श्रीदेवी की मौत को आज एक साल हो गया है। 24 फरवरी 2018 के दिन वह दुनिया को अलविदा कहकर अपने फैंस और करीबियों को सदमा दे गई। उन्होंने दुबई में आखिरी सांस ली। अपनी एक्टिंग और अच्छे नेचर के कारण वह आज भी सबके दिलों पर राज करती है। उनकी पहली पुण्यतिथि पर हम आपको बताएंगे कि कैसे श्रीअम्मा यंगर अयप्पन से सुपरस्टार श्रीदेवी 'चांदनी'।

 

4 साल की उम्र से कर रहीं फिल्मों में काम

अपनी चुलबुली अदाओं और बोलती आंखों से हर किसी का दिल जीतने वाली श्रीदेवी 4 साल की उम्र से फिल्मों में काम कर रही थीं। उनकी उम्र महज 54 साल थी और इन 54 सालों में वे 50 साल तक अभिनय की दुनिया से जुड़ी रही थीं।

PunjabKesari, Sridevi death anniversary Image

अम्मा यंगर अय्यपन था पूरा नाम

13 अगस्त 1963 को तमिलनाडु के शिवकाशी में पैदा जन्मी श्रीदेवी का पूरा नाम श्रीअम्मा यंगर अय्यपन था। उन्होंने सिल्वर स्क्रीन के लिए अपनी नाम बदलकर श्रीदेवी रख लिया था। ऐसा कहा जाता है कि उन्हें यह नाम उनकी मां ने दिया था।

 

कभी स्कूल नहीं गई श्रीदेवी

बता दें कि श्रीदेवी कभी स्कूल नहीं गई, जिसका खुलासा उन्होंने खुध एक इंटव्यू के दौरान किया था। स्कूल ना जाने का मलाल उन्हें जिंदगी भर रहा इसलिए वह चाहती थी कि उनकी बेटियां पढ़ाई पूरी करने के बाद ही फिल्मी दुनिया में कदम रखें।

 

शुरूआत में नहीं आती थी हिंदी

शायद ही किसी को पता हो कि बॉलीवुड में आने से पहले श्रीदेवी को तमिल और तेलुगु बहुत अच्छी तरह से आती थी लेकिन उन्हें हिंदी बोलनी नहीं आती थी। ऐसे में करियर की शुरूआत में श्रीदेवी की फिल्मों में उनके लिए डबिंग करवाई जाती थी, जिसे आवाज वॉयस आर्टिस्ट रेखा और नाज ने दी।  इसी वजह से उन्हें शुरूआत में 'गूंगी गुड़िया' भी कहा जाता था।

 

फिल्मी करियर

श्रीदेवी ने 4 साल की उम्र में फिल्म 'थुनविन' में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट सिल्वर स्क्रीन पर डेब्यू किया था। इतना ही नहीं, नन्ही श्रीदेवी को मलयालम फिल्म 'पूमबत्ता' (1971) के लिए केरला स्टेट फिल्म अवार्ड से सम्मानित भी किया गया। हिंदी के अलावा उन्होंने तमिल, मलयालम, तेलुगु, कन्नड़ फिल्मों में काम किया है। उन्होंने बॉलीवुड में एंट्री 1979 में फिल्म 'सोलवां सावन' से की थी लेकिन पहचान उन्हें फिल्म 'हिम्मतवाला' से मिली। इसके बाद श्रीदेवी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होने फिल्म 'सदमा', 'नगिना', 'खुदा गवाह', 'मिस्टर इंडिया', 'चांदनी', 'जुदाई', 'चालबाज' जैसी फिल्मों में धमाकेदार एक्टिंग की। श्रीदेवी ने अपने तीन दशक लंबे करियर में 200 से ज्‍यादा फिल्में कीं। इनमें 63 हिंदी, 62 तेलुगू, 58 तमिल और 21 मलयालम फिल्में शामिल हैं।

PunjabKesari, Sridevi death anniversary Image

ठुकराई थी हाॅलीवुड फिल्म

1993 में श्रीदेवी जब अपने करियर के चरम पर थीं तब स्टीफन स्पीलबर्ग ने उन्हें जुरासिक पार्क फिल्म में लेना चाहा था। तब उन्होंने इस रोल को करने से ये कहकर साफ मना कर दिया था कि वह उनके कद के मुताबिक नहीं है।

 

शादी के बाद हो गई बॉलीवुड से दूर

1996 में श्रीदेवी ने डायरेक्ट बोनी कपूर के साथ शादी कर ली। इसके बाद उन्होंने फिल्मी दुनिया से दूरी बना ली थी। हालांकि इस दौरान वह कई टीवी शो में नजर आई थीं। साल 2012 में गौरी शिंदे की फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश' से श्रीदेवी ने शानदार कमबैक किया था। इस फिल्म के साथ एक बार फिर वही पुरानी श्रीदेवी दर्शकों के सामने थी, जिसके अभिनय को देख अक्सर ही लोग हैरान हो जाया करते थे। इनकी दो बेटियां भी हैं- जाह्नवी और खुशी कपूर। 

 

कई पुरस्कारों से सम्मानित

उनकी काबलियत को देखते हुए उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित भी किया गया था। उन्हें 3 बार फिल्मफेयर पुरस्कार मिल चुका है। इसके अलावा 2013 में उन्हें भारत सरकार की ओर से पद्मश्री सम्मान से भी नवाजा गया था। 80 के दशक में उनके डांस और ड्रेसिंग सेंस के कारण उन्हें 'Miss Thunder Thighs' भी कहा जाता था।

PunjabKesari, Sridevi death anniversary Image

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News