28 MARSATURDAY2020 8:25:10 PM
Life Style

Salute: विदेशियों के लिए सिख की ये कमेटी कर रही है मुफ्त भोजन प्रदान

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 25 Mar, 2020 12:54 PM
Salute: विदेशियों के लिए सिख की ये कमेटी कर रही है मुफ्त भोजन प्रदान

कोरोना वायरस को लेकर जहां बॉलीवुड स्टार्स लोगों की मदद के लिए आगे आ रहे हैं वही अमेरिका के न्यू यॉर्क में बने सिख सेंटर भी लोगों की बढ़चढ़ कर मदद कर रहे हैं।  सिख सेंटर ऑफ न्यूयॉर्क द्वारा तकरीबन 30,000 से अधिक भोजन तैयार किया जाता है फिर इस होम-कुक फूड को पैक करके लोगों में बांटा जाता है।

PunjabKesari

 बरतते हैं पूरी एहतियात 

खाना बनाते वक्त ये सेंटर पूरी एहतियात बरतता है जैसे कि सोशल डिस्टेंस बनाकर रखना और मुंह पर मास्क पहने रखना। सिख स्वयंसेवकों द्वारा प्रदान की जा रही ये भोजन सेवा बहुत से लोगों का पेट पाल रही है, ये सेंटर शाकाहारी भोजन बनाता है जिसमें ड्राई फ्रूट्स, चावल और दाल शामिल होते है।

 

एक न्यूज एजेंसी से बात करते हुए अमेरिकन गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के कोडीनेटर हिम्मत सिंह बताते है कि, ' भोजन रविवार रात को ही तैयार कर लिया जाता है और फिर उसे पैक कर के सोमवार सुबह  डिलीवर कर दिया जाता है, जो स्वयंसेवक खाना तैयार करते हैं उनका मेडिकल टेस्ट करवाया जाता है और वह स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा ही रखे जाते हैं,'।

Image

हर किसी को डिलीवर करते हैं खाना - 

यें सेंटर सभी को भोजन डिलीवर करता है चाहे वह बुजुर्ग हो, और चाहे वह काम करने में समर्थ हो, चाहे कोई बेघर हो या किसी को सुपरमार्केट से फूड लेने में परेशानी आ रही हो  ये उन सभी को फूड डिलीवर करते हैं। इसमें भोजन खाने वालों में तकरीबन 99 प्रतिशत लोग शामिल है और बाकी वो  छात्र है जो दूर दूर से यहां पढ़ने के लिए आए है।

Image

 

डॉ प्रितपाल सिंह जो कि अमेरिकन गुरूद्वारा प्रंबधक कमेटी के कोडीनेटर है वह बताते है कि, ' एक बार हमने लोगों से ये सुना कि उन्हें मार्केट में फूड मिलने में दिक्कत हो रही है फिर इसके बाद हमने लोगों तक पहुंचना शुरू किया।

सि़ख कमेटी के जत्थेदार हरप्रीत सिंह कहते है कि,' दुनिया में बने जितने भी गुरूद्वारा है हम उनसे प्रार्थना करते है कि आप उन भारतीय विधार्थीयों को भोजन और रहने के लिए जगह दें ताकि भारत में बैठे उनके माता पिता को भी राहत मिल पाए,'।

Related News