18 APRTHURSDAY2019 11:54:09 PM
Life Style

पार्टनर की मौत के बाद महिलाओं में क्यों बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Nov, 2018 11:34 AM
पार्टनर की मौत के बाद महिलाओं में क्यों बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा?

जीवनसाथी को खोने का दुख लोगों की नींद छीन लेता है। मगर क्या आप जानते हैं कि पार्टनर को खोने के बाद दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। हाल ही में हुए एक शोध में सामने आया है कि जो लोग अपने पार्टनर से बिछड़ जाते हैं, उनमें दिल की बीमारी होने की आंशंका अधिक रहती है। दिल के साथ-साथ इसके कारण अनिद्रा की समस्या बढ़ जाती है।

 

पार्टनर की मौत से बढ़ती है दिल की बीमारियां
शोध के मुताबिक, पार्टनर को खोने के बाद दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि पार्टनर के जाने के बाद दिल की धड़कनें अनियमित हो जाती हैं, जिससे हार्ट डिजीज का खतरा रहता है।

PunjabKesari

30-50 साल की उम्र में ज्यादा खतरा
इस शोध बताया गया है कि यह खतरा 60 साल से कम उम्र वालों में ज्यादा होता है। इस स्थिति को 'एट्रियल फिब्रिलेशन' कहा जाता है, जिससे स्ट्रोक और हृदय गति रुकने का खतरा बढ़ जाता है। रिपोर्ट के मुताबिक, 8 से 14 दिनों तक इसका खतरा सबसे ज्यादा रहता है, हालांकि बाद में यह धीरे-धीरे कम हो जाता है।

PunjabKesari

महिलाओं में ज्यादा होती हैं आशंका
पुरूषों के मुकाबले महिलाओं में हार्ट अटैक या दिल की बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि महिलाएं भावनात्मक व शारीरिक तौर पर ज्यादा कमजोर होती है। रिसर्च के मुताबिक, महिलाओं में इसका खतरा पुरूषों के मुकाबले 20 प्रतिशत ज्यादा होता है।

PunjabKesari

अनिद्रा का भी करना पड़ता है सामना
हाल ही में हुए इस शोध में बताया गया है कि जीवनसाथी की मृत्यु काफी तनावपूर्ण घटना होती है, जिसके बाद लोगों को अकेले रहने की आदत डालनी पड़ती है और इससे वह अनिद्रा के शिकार हो जाते हैं।

PunjabKesari

डिप्रेशन का भी हो सकते हैं शिकार
इस रिपोर्ट में कहा गया है, 'पार्टनर की मौत से लोग अनिद्रा के शिकार हो जाते हैं, जिसके फलस्वरूप उनका प्रतिरक्षी तंत्र अत्यधिक सक्रिय हो जाता है और इससे तनाव दोगुना बढ़ जाता है।' शोध में पाया गया कि नींद में बाधा और शारीरिक पीड़ा जीवनसाथी से वंचित लोगों में 2-3 गुना ज्यादा होती है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad