20 APRSATURDAY2024 11:24:33 AM
Life Style

दिमाग पर बुरा असर डालती है एडल्ट फिल्में, सेहत को होते हैं कई नुकसान

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 01 May, 2019 02:25 PM
दिमाग पर बुरा असर डालती है एडल्ट फिल्में, सेहत को होते हैं कई नुकसान

इंटरनेट की उपलब्धता के चलते लोग छोटे से छोटे काम के लिए मोबाइल फोन का यूज करने लगते हैं। इसका क्रेज न केवल बड़ों में बल्कि बच्चों में भी तेजी से बढ़ रहा है, जोकि चिंता का विषय है। दरअसल, अधिकतर टीनएजर्स इंटरनेट की उपलब्धता का गलत इस्तेमाल करने लगते हैं। अपनी बोरियत को दूर करने के लिए पोर्न या एडल्ट फिल्में देखने लगते हैं जिसके चलते वो धीरे-धीरे इसके आदी हो जाते हैं। आपको बता दें कि पोर्न या एडल्ट फिल्में अपने दर्शकों यानी टीनएजर्स, महिलाओं और पुरुषों के लिए सेक्सुअल फैंटेसीज को एक्सप्लोर करने का एक माध्यम होती हैं। एक ओर जहां यह बच्चों को रास्ते से भटकाने का काम करती है, वहीं उनके दिमाग पर बुरा असर पड़ता हैं।

 

पोर्न फिल्में देखने से बढ़ता हैं डोपामाइन हार्मोन

मेडिकल डेली रिपोर्ट के अनुसार, एक रिसर्च में खुलासा हुआ कि जो लोग पोर्न फ़िल्में देखते हैं उनके दिमाग में इससे संबंधित कई नए-नए विचार आने लगते हैं। दरअसल, ऐसी फिल्में देखने से डोपामाइन हार्मोन का निर्माण तेजी से होता हैं जो कामेच्छा (सेक्स ड्राइव) को बढ़ाता है। यह हार्मोन न्यूरो ट्रांसमीटर की तरह काम करता है जिससे व्यक्ति को ख़ुशी मिलती है और उसका झुकाव शारीरिक संबंधों के प्रति बढ़ जाता है। 

PunjabKesari

एक उम्र में कम हो जाती संबंध बनाने की रूचि

वहीं, 2014 में हुई एक स्टडी में खुलासा हुआ था कि अगर कोई नियमित रूप से ऐसी फिल्में देखता है तो एक समय ऐसा आता है जब उसकी शारीरिक संबंधों में रूचि और ख़ुशी कम होने लगती है। साल 2011 में भी एक ऐसी ही रिसर्च सामने आईं थी, जिसके मुताबिक, पोर्न देखने वाले लोगों का संबंध उनके पार्टनर के साथ अच्छा नहीं रहता है। 

दिमाग पर पड़ता है बुरा असर

आज का युवा वर्ग और 18 साल से कम उम्र के बच्चे इंटरनेट पर ज्यादातर समय पोर्न देखने में बिताते हैं। रिसर्च के अनुसार आज के इस दौर में लगभग 70% लोग ऐसी वीडियोज देखते हैं, जिसमें सबसे ज्यादा संख्या युवाओं की हैं। पोर्न देखने की उत्सुकता और कम विकसित दिमाग के कारण वो इस चीज को गलत ढंग से समझते हैं और वैसा ही करने की कोशिश करते हैं। 

PunjabKesari

पोर्न को लेकर ब्रिटेन सरकार ने लागू किया नियम

कम उम्र में टीनएजर्स को इस बुरी लत से बचाने से बचाने के लिए ब्रिटेन सरकार ने यह नियम बनाया है जिसके चलते है ऑनलाइन पोर्न देखने से पहले यूजर को अपनी उम्र बतानी होगी। जी हां, इस साल 15 जुलाई से इस कानून को ब्रिटेन में लागू कर किया गया। चलिए जानते हैं पोर्न देखने से सेहत को कैसे नुकसान पहुंचा हैं। 

पोर्ट फिल्में देखने से सेहत को नुकसान
याददाश्त कमजोर होना

एक रिसर्च में तो यह बात भी साबित हो चुकी हैं कि जो लोग बहुत ज्यादा एडल्ट वीडियो देखते है उनका दिमाग धीरे धीरे सिकुड़ने लगता है, जिससे छोटी-छोटी बातें भी भूलने लगते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इन फिल्मों से दिमाग का विकास रुक जाता है, जिससे कम उम्र में ही याददाश्त कमजोर होने लगती हैं।  

तनाव का कारण

अगर आपका मानना है कि इस तरह की वीडियो देखकर तनाव दूर होता है तो गलत है क्योंकि इससे आपका तनाव कम होने की बजाए ओर भी बढ़ जाता है। ऐसी वीडियो देखने से आपको धीरे-धीरे इसकी लत लग जाती है और आप हर वक्त इसी के बारे में सोचते रहते हैं, जोकि आपके तनाव को बढ़ावा देता है।

PunjabKesari

अनिद्रा की समस्या

ऐसे वीडियो देखने से आपके अंदर बेचैनी महसूस होती है, जिसके कारण आप सो नहीं पाते हैं और धीरे-धीरे यह अनिद्रा की समस्या में बदल जाती है।

स्वभाव में चिड़चिड़ापन

अधिकतर लोग एडल्ट वीडियो देखकर तनाव में रहते हैं। उनका स्वभाव चिड़चिड़ा होने लगता है जिस वजह से वो बात-बात पर गुस्सा करने लगते हैं। 

अकेला में रहना

इतना ही नहीं, इनका असर लोगों पर इतना हावी हो जाता है कि  ऐसे व्यक्ति ज्यादातर अकेला रहना पसंद करते है और परिवार से साथ भी समय नहीं बिताते। 

Related News