08 JULWEDNESDAY2020 7:03:57 AM
Life Style

PM नरेंद्र मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन, नवंबर तक गरीबों को मुफ्त मिलेगा राशन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Jun, 2020 04:34 PM
PM नरेंद्र मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन, नवंबर तक गरीबों को मुफ्त मिलेगा राशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्र को संबोधित किय, जिसमें उन्होंने कोरोना संकट के अलावा गरीबों के लिए जरूरी घोषनाएं की। उन्होंने कहा, हम अनलॉक-2 के साथ उस मौसम में प्रवेश कर रहे हैं, जिसमें सर्दी, जुकाम जैसी समस्याएं बढ़ जाती है इसलिए हर कोई अपना ख्याल रखें।

सतर्कता बरतनी होगी: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि फिलहाल देश में कोरोना की स्थिति बेहतर है। कोरोना से होने वाली मौतें की दर भी बाकी देशों के मुकाबले कम है, जिसकी वजह समय रहते लिए लॉकडाउन का फैसला है। साथ ही उन्होंने कोरोना के खतरे को देखते हुए हाथ धोने, सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क पहनने की हिदायत दी।

Narendra Modi speech Live Updates: PM Garib Kalyan Anya Yojana ...

अनलॉक 1 के बाद बढ़ी लापरवाही - पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि अनलॉक के बाद लोग काफी लोग लापरवाही बरत रहे हैं। सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क पहनने जैसे नियमों का उल्लघंन भी किया जा रहा है। मगर, इससे पहले लोग मास्क पहनने, 2 गज दूरी और हाथ धोने को लेकर काफी सतर्क थे। एक देश के पीएम पर मास्क ना पहनने की वजह से 13000 हजार रुपए का जुर्माना लग गया। गांव का प्रधान हो या प्रधानमंत्री, नियमों का पालन हर किसी के लिए जरूरी है।

पुराने खर्च पर की चर्चा

लॉकडाउन होते ही सरकार प्रधानमंत्री गरीब योजना लेकर आई, जिसकी तहद 2 लाख करोड़ रूपए का पैकेज दिया गया। पिछले 3 महीने में गरीब परिवारों के खाते में 20 लाख रूपए जमा करवाए गए। वहीं 9 हजार किसानों के खाते में 20 लाख रुपए जमा हुए हैं। श्रमिकों को रोजगार दिलाने के लिए भी सरकार 50 लाख रुपए खर्च कर रही है।

नंवबर तक मुफ्त मिलेगा राशन

उन्होंने कहा, हमारे यहां मानसून यानि वर्षा ऋतु के दौरान कृषि क्षेत्र में ही ज्यादा काम होता है। उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहद दीवाली से लेकर छठ पूजा यानि नंवबर के आखिर महीने तक 80 करोड़ लोगों को हर महीने राशन मुफ्त दिया जाएगा।" इसके साथ ही लोगों को चावल, चना दाल भी मुफ्त मुहैया करवाया जाएगा। इस योजना में 90 हजार करोड़ तक खर्च होगा और अगर इसमें पिछले 3 महीने का खर्च जोड़े तो यह करीब 1.5 लाख करोड़ रुपए होगा।

Telangana Government to implement 'Ration From Anywhere' in state ...

वन नेशन वन राशन कार्ड की योजना

अब पूरे भारत के लिए 1 राशन कार्ड (वन नेशन वन राशन कार्ड) की व्यवस्था भी की जाएगी।  इसका लाभ उन गरीब लोगों को मिलेगा जो अपना रोजगार छोड़कर किसी ओर राज्य में जाते हैं। अगर आज सरकार गरीब लोगों को मुफ्त राशन दे पा रही है तो इसका श्रेय मेहनती किसान व ईमानदार टैक्स भरने वाले को दिया जाता है। उन्होंने कहा, मैं आज देश के किसान व टैक्स भरने वालों को दिल से नमन करता हूं।

One Nation-One Ration Card: Govt takes these steps to implement ...

Related News