24 APRWEDNESDAY2024 4:38:35 PM
Life Style

हनीमून प्लान करते वक्त कभी ना करें ये 10 गलतियां

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 30 Nov, 2018 12:55 PM
हनीमून प्लान करते वक्त कभी ना करें ये 10 गलतियां

हर कपल्स अपने हनीमून को लेकर खास सपने संजोकर रखता है। शादी शुदा जोड़े के लिए हनीमून का समय बेहद खास पल होता है क्योंकि इस दौरान वह एक-दूसरे को करीब से जानते और अपनी सभी ख्वाहिशों को पूरा करते हैं। बहुत से कपल शादी से पहले ही इस खास दिन की प्लानिंग शुरू कर देते हैं, ताकि कोई कमी न रह जाए। वहीं कुछ कपल्स लॉस्ट मिनट पर प्लानिंग करते है। मगर वह हनीमून प्लानिंग के वक्त जाने-अनजाने कई गलतियां कर देते है जिसका उन्हें जिंदगीभर पछतावा रहता है। 

चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बताएंगे जिन्हें हनीमून प्लान करते वक्त जरूर ध्यान रखें। 


लॉस्ट मिनट पर पैकिंग 

आखिरी मिनट पर पैकिंग न करें। पेकिंग करते वक्त ध्यान रखें कि कपड़े और अन्य जरूरी चीजों की एक चेकलिस्ट अलग से बनाए और अन्य सामान की अलग लिस्ट तैयार करें। शादी से पहले पैकिंग कर चुके है तो सूटकेस की केयर के लिए परिवार के किसी अहम सदस्य को असाइन करें। 

PunjabKesari

हनीमून के लिए जल्दी करना

शादी के तुरंत बाद हनीमून जाना ठीक नहीं है क्योंकि आप दोनों शादी के सभी फंक्शन अटेंड करके काफी थक चुके होंगे। शादी के दो या तीन दिन बाद हनीमून पर जाए, ताकि आपको प्रोपर रेस्ट मिल सकें। 

होटल का रिव्यू चेक न करना 

अगर आप बैड होटल में अपना हनीमून नहीं मनाना चाहते तो होटल बुकिंग से पहले बेबसाइट पर जाकर होटल के बारे में रिव्यू पढ़े क्योंकि लोग जल्दबाजी में बुकिंग तो करवा लेते हैं लेकिन बाद में उन्हें खराब फैसिलिटी की वजह से पछतावा होता है। 

PunjabKesari

फिक्स बजन न बनाना 

हनीमून जाने से पहले अपना फिक्स बजट तैयार करें क्योंकि इसी पर आपका सारा ट्रिप निर्भर करता है। अगर आप सही बजट जैसे ट्रेवल और शॉपिंग पर होने वाले खर्चे का अनुमान पहले ही लगाकर चलेंगे तो हनीमून पर किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। 

गलत नाम से होटल बुकिंग

कभी भी अपने नए सरनेम से होटल की बुकिंग न करवाएं। बुकिंग के लिए अपना पुराना सरनेम ही यूज करें क्योंकि इससे आपके पासपोर्ट पर काफी दिक्कत आ सकती हैं। 

एक्टिविटीज की प्लानिंग 

बेशक, आप अपने हॉलीडे को स्पेशल बनाना चाहते है और हर संभव काम करना चाहते है लेकिन ज्यादा एक्टिविटीज की प्लानिंग न बनाए। हनीमून एक ऐसा समय है जहां आप शादी की थकान के बाद आराम चाहते है। 

ऐन मौके पर होटल बुकिंग 

हनीमून के लिए समय रहते बुकिंग कराएं। कई बार आखिरी वक्त पर बुकिंग की वजह से महंगा स्वीट बुक कराना पड़ता हैं, जो आपकी जेब पर काफी भारी पड़ता हैं। 

मौसम का ध्यान न रखना 

हो सकता है कि आप अपने हनीमून पर बिकनी, शॉर्ट ड्रेसेज व मैक्सी अन्य आदि पहनना चाहती हो लेकिन वहां का मौसम ठंडा हो तो सारी ख्वाहिशों पर पानी फिर जाता है। इसलिए हनीमून प्लानिंग करते वक्त उस शहर व देश का मौसम चेक करें। फिर उसी के हिसाब से अपनी पैकिंग  शुरू करें। 

PunjabKesari

हनीमून प्लानिंग शेयर न करना 

आप अपने हनीमून को लेकर जो भी प्लानिंग कर रहे है तो वो अपने पार्टनर से जरूर शेयर करें। हनीमून ऐसा मौका है जहां आप दोनों अपनी लाइफ के यादगार पल बिताने जा रहे है इसलिए आप इस अहम पल को कहा और कैसे बिताना चाहते है, ये सब बाते पहले ही एक-दूसरे से शेयर करें। 

फ्लाइंग टाइम रखें ध्यान

यदि आपका हनीमून छोटा और प्यारा है तो किसी दूर जगह पर उड़ान भरने के लिए घंटों खर्च न करें। हनीमून के लिए नजदीक डेस्टिनेशन चुने, जहां आप फ्लाइंग के बजाएं अपने पार्टनर के साथ अधिक से अधिक टाइम स्पेंड कर सकें। 
 

Related News