04 JUNTHURSDAY2020 4:42:30 AM
Life Style

Lockdown Impact: प्रदूषण छटा तो श्रीनगर से साफ दिखीं पीर पंजाल रेंज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 May, 2020 01:11 PM
Lockdown Impact: प्रदूषण छटा तो श्रीनगर से साफ दिखीं पीर पंजाल रेंज

लॉकडाउन की वजह से जहां आवाजाही की साधन, कारखानों पर ताला लग गया है वहीं प्राकृतिक ने अपने दरवाजे खोल दिए हैं। लंबे समय से ट्रैफिक बंद होने का असर अब खुल कर दिखने लगा है। दरअसल, लॉकडाउन की वजह से प्रदूषण इतना कम हो गया है कि आए दिन कुदरत के करिश्में देखने को मिल रहे हैं।

Image

हाल ही में प्रदूषण कम होने की वजह से श्रीनगर की डल लेक से पीर पंजाल रेंज साफ दिखाई दी। ऐसा नजारा देखने के बाद हर कोई कहेगा कि अगर धरती पर कहीं स्वर्ग है तो यहीं है। प्रदूषण के चलते श्रीनगर से पहाड़ियां दिखनी बंद गई थी, लेकिन जब हवा से प्रदूषण हटा तो हजरतबल दरगाह के पीछे हरि पर्वत किला व उसके पीछे पीर पंजाल की रेंज दिखाई दी। यह पीर पंजाल रेंज हिमालय का भीतरी हिस्सा है।

View image on Twitter

यही नहीं, प्रदूषण के कारण डल लेक भी प्रदूषित हो चुकी थी लेकिन लोगों की आवाजाही बंद होने के कारण इस लेक का पानी भी काफी साफ हो चुका है जो कई बार सफाई होने के बाद भी क्लीन नहीं हुआ। इतना ही नहीं, हब्बा कदल की झेलम का पानी काला नजर आता था लेकिन अब वो भी साफ हो गया है।

Image

इसी तरह दूर हिमालय की चोटियां पहले कभी नहीं दिखी। यह फर्क आया है, हवा और पानी के साफ होने से। प्रकृति के साथ हम कितनी ज्यादती कर रहे हैं वो आप आए दिन होने वालेइन करिश्मों को देखकर ही अंदाजा लगा सकते हैं।

PunjabKesari

Related News