17 AUGSATURDAY2019 8:56:09 PM
Life Style

पार्टनर को दोस्त मानने वाले कपल्स रहते हैं ज्यादा खुश, जानिए क्यों?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Jul, 2019 04:03 PM
पार्टनर को दोस्त मानने वाले कपल्स रहते हैं ज्यादा खुश, जानिए क्यों?

जब हम अपने रिश्ते में बुरे दौर से गुजरते हैं तो ज्यादातर लोग अपने जीवनसाथी को ही दोष देते हैं। कई लोग भूल जाते हैं कि एक खुशहाल रिश्ते के लिए दोनों साथी को मिलकर काम करने की जरूरत है। साथ ही, कोई व्यक्ति अपने जीवनसाथी या साथी के साथ कैसा व्यवहार करता है, यह भी उनके रिश्ते को प्रभावित कर सकता है। दरअसल, हाल ही में हुए एक शोध में पाया गया है कि जो लोग अपने पार्टनर को दोस्त मानते हैं वे अपने लाइफ में ज्यादा खुश रहते हैं।

 

पार्टनर को दोस्त मानने वाले लोग रहते हैं ज्यादा खुश

शोधकर्ताओं ने इस अध्ययन में एक साथ रहने वाले विवाहित और अविवाहित जोड़ों को शामिल किया, जिसमें आधे से ज्यादा कपल्स ने कबूला कि उनका पार्टनर उनका सबसे दोस्त भी है। ऐसे में शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि जो लोग अपने जीवनसाथी को सबसे अच्छा दोस्त मानते हैं वे उन लोगों की तुलना में दोगुने अधिक खुश होते हैं, जो ऐसा नहीं करते हैं।

PunjabKesari

ऐसे कपल्स क्यों रहते हैं ज्यादा खुश?

ऐसा इसलिए क्योंकि वो अपने दिल की हर बात खुलकर पार्टनर से कह सकते हैं। इतना ही नहीं, अगर पार्टनर सबसे अच्छा दोस्त हो तो आपको झूठ बोलने की भी जरूरत नहीं पड़ती यानि ऐसे कपल्स के रिश्ते में बिश्वास होता है। आप आजादी के साथ कहीं भी आ जा सकते हैं।

 

दिलचस्प बात यह है कि शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों की उम्र, लिंग, आय और स्वास्थ्य की कारकों की भी जांच की। इसमें पता चला कि वो कपल्स जो अपनी इंटरकोर्स लाइफ को लेकर सक्रिय थे वह भी दूसरे जोड़ों के मुकाबले अधिक खुश थे।

PunjabKesari

महिलाओं को मिलती है ज्यादा फायदा लेकिन...

पुरुषों की तुलना में, महिलाओं को ऐसे रिश्ते में होने से अधिक लाभ हुआ, जिसे वे अपना सबसे अच्छा दोस्त मानते थे। हालांकि, महिलाओं को यह कहने की संभावना कम थी कि उनका जीवनसाथी उनका सबसे अच्छा दोस्त है क्योंकि वो अपनी कई पर्सनल बातें पार्टनर से शेयर नहीं कर सकती।

दोस्ती में होते हैं नियम इसलिए...

वहीं कुछ रिसचर्स का मानना है कि दोस्ती में कोई नियम नहीं होते। ऐसे में जो कपल्स अपने जीवनसाथी को सबसे अच्छा दोस्त मानते हैं वो अपनी रिलेशनशिप में रोमांस के परसपेक्टिव को खो सकते हैं। इसके अलावा अगर आपका पार्टनर सबसे अच्छा दोस्त है तो रिश्ते में अकेलापन महसूस कर सकते हैं।

PunjabKesari

अगर आपकी पार्टनर अपका सबसे अच्छा दोस्त नहीं है तो परेशान ना हो क्योंकि इसका मतलब यह नहीं है कि आप खुशहाल जीवन नहीं जी सकते हैं। कई लोग रिश्तों को संतुष्ट करने और पूरा करने वाले होते हैं और पार्टनर को खुश रखते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad