30 NOVMONDAY2020 11:25:48 PM
Life Style

विदेश में फंसे भारतीयों को लाने के लिए शुरू हुआ ऑपरेशन 'समुद्र सेतु'

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 May, 2020 02:45 PM
विदेश में फंसे भारतीयों को लाने के लिए शुरू हुआ ऑपरेशन 'समुद्र सेतु'

कोरोना संकट के बीच मालदीव में फंसे भारतीयों को देश वापिस लाने के लिए ऑपरेशन समुद्र सेतु शुरू कर दिया गया है। इस ऑपरेशन के तहत नौसेना का जहाज आईएनएस जलाश्वा आज माले पोर्ट के अंदर दाखिल हुआ। नेवी के अधिकारियों ने कहा कि मालदीव और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए नौसेना के तीन युद्धपोत रवाना हुए हैं। युद्धपोतों में आईएनएस जलश्वा, आईएनएस मगर और आईएनएस शार्दुल शामिल हैं। 

Coronavirus: Indian Navy launched Operation “Samudra Setu” To ...

बता दें कि भारतीय नौसेना ने विदेशों से भारतीय नागरिकों को देश वापिस लाने के यह ऑपरेशन शुरू किया है। भारतीय नौसैनिक जहाज मालदीव गणराज्य के बंदरगाह में प्रवेश कर रहे हैं। ऑपरेशन के पहले चरण 08 मई 2020 से नागरिकों का अभियान शुरू होगा। मालदीव गणराज्य से जिन भारतीयों को वापिस लेकर आना है उन लोगों की सूची भी तैयार की जा रही है।

INS Jalashwa all set for 'Operation Samudra Setu' to evacuate 750 ...

विदेश से लाए जाने वाले नागरिकों की हेल्थ स्क्रीनिंग करने के बाद ही उन्हें भारत लाया जाएगा, जिसकी व्यवस्था भी की जा रही है। पहले चरण में करीब 1000 नागरिकों को वापिस लाने की योजना है। इसके साथ ही जहाज पर उपलब्ध क्षमता और चिकित्सा सुविधाओं के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखा जाएगा।

Operation Samudra Setu begins! Largest-ever evacuation set in ...

इसके अलावा समुद्र-यात्रा के दौरान बुनियादी सुविधाएं व जरूरी चिकित्सा सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी। COVID-19 से जुड़ी चुनौतियों के मद्देनजर कड़े प्रोटोकॉल भी निर्धारित किए गए हैं। भारतीय नौसेना कोरोना के चलते ज्यादातर देश अपने नागरिकों को वतन वापस लाने के प्रयास में जुटे हुए हैं।

Vande Bharat Mission: Operation Samudra Setu launched to evacuate ...

Related News