25 APRTHURSDAY2024 11:21:30 PM
Life Style

डेंगू ने बदले लक्षण, बुखार और सिर दर्द नहीं अब दिखते हैं ये संकेत

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 24 Oct, 2018 03:23 PM
डेंगू ने बदले लक्षण, बुखार और सिर दर्द नहीं अब दिखते हैं ये संकेत

डेंगू बहुत तेजी से फैल रहा है। शुरूआत में सामान्य-सा लगनेवाला यह बुखार गलत इलाज से जानलेवा साबित हो सकता है। डेंगू होने पर मांसपेशियों और जोड़ों में तेज दर्द, सिर दर्द, आंखों में दर्द, उल्टी, जी मचलना और दस्त जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इसके साथ ही ये भी कहा जाता है कि डेंगू के मरीज को 100 डिग्री बुखार बना रहता है। पैरासिटामॉल और ग्लूकोज के द्वारा मरीजों का इलाज किया जाता है। मगर हाल ही में दिल्ली के एम्स, सफदरजंग अस्पताल, मैक्स अस्पताल  और भी कई सरकारी अस्पतालों में कुछ एेसे असाधारण केस भी आए हैं, जिसमें डेंगू का शिकार हुए व्यक्ति को बुखार नहीं आया। 


डेंगू के नए लक्षण हैं थकान और कमजोरी 
बेवजह थकान और शरीर में आई कमजोरी की चलते जब मरीज अस्पताल पहुंचता है, तब ब्लड टेस्ट कराने पर उसमें डेंगू बीमारी की पुष्टि हो रही है। इस बारे में मैक्स अस्पताल के डॉ. विवेक कुमार का कहना है कि मरीजों में अगर ल्यूकोपीनिया यानि व्हाइट सेल्स और प्लेटलेट्स में कमी देखी जाए तो बुखार न होने पर भी मरीज को डेंगू जांच करवानी चाहिए। 

PunjabKesari
रक्तचाप गिरने पर करवाए डेंगू का चेकअप
डॉक्टर्स का कहना है कि यदि किसी इंसान का ब्लड प्रैशर बिना की वजह से कम हो रहा है तो उसको अपना ब्लड टेस्ट जरूर करवाना चाहिए। इसके अलावा जब भी आपको अपने शरीर में कुछ परिवर्तन दिखाई दें तो डॉक्टरी सलाह जरूर लें। 

PunjabKesari
दिल्ली में तेजी से बढ़ रहा है डेंगू
दिल्ली में डेंगू के मरीजों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। 1 महीने में डेंगू के मरीजों की संख्या 2 हजार पार कर चुकी है। इसी के साथ 1 बच्ची की डेंगू की वजह से मौत भी हुई है। 


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News