18 APRTHURSDAY2024 5:07:21 PM
Life Style

नवरात्रि दिन के हिसाब से चूज करें आऊटफिट कलर

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 06 Apr, 2019 03:09 PM
नवरात्रि दिन के हिसाब से चूज करें आऊटफिट कलर

नवरात्रि आज से शुरू हो चुके हैं और हिंदू धर्म में नवरात्रि के इऩ नौ दिन का काफी महत्व होता हैं। इस दौरान महिलाएं न सिर्फ हर दिन देवी मां की पूजा-अर्चना करती हैं बल्कि सौलह श्रृंगार भी करती हैं। मगर क्या आपको मालूम हैं कि पूजा करने के लिए मां के स्वरूप के अनुसार कपड़ों के रंग का चयन करना भी बेहद शुभ माना जाता है। अगर आप भी देवी मां हर रूप को प्रसन्न करना चाहती हैं तो नवरात्रि के हर दिन पूजा के वक्त डिफरैंट कलर चूज करें। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि नवरात्र पर्व में प्रत्येक दिन भक्तों को किस कलर के कपड़े पहनने चाहिए। 


पहले दिन (येलो कलर)

नवरात्र के पहले दिन नवदुर्गाओं में प्रथम शैलपुत्री का पूजन किया जाता है। ऐसे में पर्वतराज हिमालय की पुत्री माता शैलपुत्री की पूजा करते समय महिलाओं को येलो कलर के कपड़ों पहनने चाहिए। माना जाता है कि इस कलर के पड़े पहनकर पूजा करने से काफी लाभ मिलता हैं। 

PunjabKesari

PunjabKesari

दूसरे दिन (ग्रीन कलर)

नवरात्र के दूसरे दिन माता ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती हैं। इस दिन महिलाओं को ग्रीन कलर के आउटफिट पहनने चाहिए क्योंकि इस कलर के कपड़े पहन कर माता ब्रह्मचारिणी की पूजा करना शुभ माना जाता हैं। 

PunjabKesari

PunjabKesari

तीसरे दिन ( ग्रे कलर)

नवरात्रि के तीसरे दिन मां दुर्गा के तीसरे रूप यानि माता चंद्रघंटा की पूजा की जाती हैं। इस पूजा के दौरान मां को प्रसन्न करने के लिए महिलाओं को ग्रे टोन वाले कपड़े पहनने चाहिए क्योंकि इससे आपके सभी बिगड़े काम बन जाएंगे। 

PunjabKesari

चौथे दिन (ऑरेंज कलर)

चौथे दिन दुर्गा मां के चौथे रूप यानि माता कूष्मांडा की पूजा की जाती हैं। आपको बता दें कि मां कुष्मांडा ऑरेंज यानि नारंगी कलर काफी पसंद हैं। इसलिए पूजा के समय औरतों को इसी कलर के आउटफिट कैरी करने चाहिए। 

PunjabKesari

PunjabKesari

पांचवें दिन (व्हाइट कलर)

नवरात्र के पांचवें दिन माता स्कंदमाता की पूजा-अर्चना होती हैं। ऐसे मौके पर औरतों को व्हाइट कलर के कपड़े पहन कर पूजा करनी चाहिए। कहते हैं कि श्रद्धा भाव से पूजा करने वालों की मां स्कंदमाता सभी इच्छाएं पूरी करती हैं। 

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

छठे दिन ( रैड कलर)

नवरात्रि के छठे दिन दुर्गा मां के छठे रूप यानि माता कात्यायनी की अराध्ना की जाती हैं। भक्तों को इस दिन पूजा करते समय रैड कलर के कपड़े पहनने चाहिए। इससे काफी लाभ होता है। 

PunjabKesari

PunjabKesari

सातवें दिन (ब्लू कलर)

सातवें दिन माता कालरात्रि की पूजा होती है। माता कालरात्रि की पूजा करते वक्त भक्तों को ब्लू कलर के कपड़ों पहने चाहिए क्योंकि इस दिन के लिए यह कलर शुभ माना जाता हैं। 

PunjabKesari

PunjabKesari

आंठवा दिन(पिंक कलर)

अष्टमी के दिन महागौरी की पूजा-अर्चना होती हैं। इस दिन पूजा के समय भक्तों को पिंक कलर के कपड़े पहनने चाहिए क्योंकि यह कलर इस दिन के लिए काफी शुभ माना जाता हैं। 

PunjabKesari

PunjabKesari

नौंवे दिन ( पर्पल कलर)

नवरात्रि के नौवें यानी आखिरी दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती हैं। इस दिन पूजा और मां सिद्धिदात्री का आर्शीवाद लेते समय भक्तों को बैंगनी यानी पर्पल कलर के कपड़े पहनने चाहिए। 

PunjabKesari
 

Related News