19 APRFRIDAY2024 3:53:40 AM
Life Style

National Handloom Day: इन फेमस डिजाइनर्स ने हैंडलूम को बनाया फैशन ट्रैंड

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 07 Aug, 2018 03:50 PM
National Handloom Day: इन फेमस डिजाइनर्स ने हैंडलूम को बनाया फैशन ट्रैंड

भारतीय आर्ट और क्राफ्ट कल्चर के दीवाने दुनिया भर में हैं। जहां कुछ लोगों का मानना है कि हैंडलूम केवल दादी या नानी के समय का फैशन है, वहीं आज यह सेलेब्स की पहली पसंद बनता जा रहा है। इस आर्ट को दोबारा से प्रमोट करने के लिए हर साल की तरह इस बार भी 7 अगस्त यानी आज के दिन देशभर में नेशनल हैंडलूम डे मनाया जा रहा है। यह खास दिवस स्वदेशी उद्योग और खासकर हैंडलूम क्राफ्ट को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मनाया जाता हैं। 

 


रॉ मैंगो संस्थापक और फैशन डिजाइनर संजय गर्ग, जो 2018 में अपने सेलिब्रिटी पसंदीदा ब्रांड की 10वीं एनेवर्सरी मना रहे हैं। वह अपनी कलैक्शन में चंदेरी, ब्रोकैड, मशरु, चिकनकारी जैसे कई इंडियन टैक्सटाइल के रूप में भूमिका निभा चुके है। अपनी इसी खासियत की वजह से रॉ मैंगो सिर्फ एक दशक में, कई बॉलीवुड हस्तियों के लिए जाना-माना ब्रांड बन गया है। 

 


उनका कहना है, मुझे खुशी है कि हमारी विरासत को संरक्षित रखने में अधिक लोग शामिल हैं। हालांकि, यह सिर्फ 'ट्रैंड' ही नहीं है, बल्कि इससे हैंडलूम को बढ़ावा भी मिलता हैं। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही डिजाइनर्स के बारे में बताते है, जिन्होंने बनारसी से लेकर खादी वर्क को हमेशा से अपनी कलैक्शन में खास जगह दी हैं। 

 

सब्यसाची मुखर्जी 
इंडियन फैशन डिजाइनर सब्यसाची मुखर्जी की कलैक्शन बॉलीवुड सितारों के हमेशा करीब रही हैं। सब्यसाची मुखर्जी के परिधानों में भारतीय परंपरा का बेजोड़ मेल होता हैं, जिस वह से हर दुल्हन अपनी शादी के दिन सब्यसाची की ब्राइडल आउटफिट पहनने का सपना रखती हैं। 

 

अनिता डोंगरे 
फैशन इंडस्ट्री में 30 साल में अनिता डोंगरे काफी लंबा सफर तय कर चुकी हैं। अनिता डोंगरे अपनी कलैक्शन में हैंडलूम का बेहरतरीन इस्तेमाल करती हैं। वह पुरानी शिल्प को पुनर्जीवित करने के लिए कई कारीगरों को अपना सहयोग भी देती हैं। 

 

पायल खंडवाला
पायल खंडवाला ने 2012 में अपना लेबल लॉन्च किया। वह अपनी कलैक्शन में रेशम, खादी, कॉटन और लिनन का इस्तेमाल बखूबी करती है। 

Related News