22 OCTTUESDAY2019 3:06:47 AM
Life Style

Life Story: पिता के कहने पर मुकेश अंबानी ने छोड़ी थी पढ़ाई, एक कदम ने बनाया सक्सेस बिजनेसमेन

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 19 Apr, 2019 06:47 PM
Life Story: पिता के कहने पर मुकेश अंबानी ने छोड़ी थी पढ़ाई, एक कदम ने बनाया सक्सेस बिजनेसमेन

देश के सबसे नंबर वन रिचेस्ट बिजनेसमैन मुकेश अंबानी आज अपना 62वां जन्मदिन मना रहे हैं। मुकेश अंबानी को देखकर हर कोई वैसा ही लाइफस्टाइल, फेम और सक्सेस पाने की इच्छा रखता है। कुछ लोगों का मानना है कि मुकेश अंबानी को यह दौलत विरासत में मिली है जोकि सच नहीं है। मुकेश अंबानी को अपने पिता धीरूभाई अंबानी से कुछ मिला है, तो वो है सक्सेस के मूलमंत्र। धीरूभाई अंबानी ने अपने दोनों बेटों मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी के साथ मिलकर अपने सपनों को पूरा किया था।चलिए आज मुकेश अंबानी के जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनके शुरूआती दिनों से लेकर अबतक के सफर की एक झलक दिखाते हैं।

 

500 रुपए लेकर आए थे मुंबई 

जब धीरूभाई अंबानी गुजरात से मुंबई आए थे तो उस समय उनके पास सिर्फ 500 रुपए थे लेकिन अपनी सूझबूझ से उन्होंने एक इम्पॉयर खड़ा किया जिसने दुनिया भर में नाम कमाया। आज जानी मानी हस्तियों में उनका नाम शामिल है।  

PunjabKesari

एक कदम ने बनाया अरबपति 

साल 1966 में अंबानी ने नारौदा में अपनी पहली टेक्सटाइल मिल की स्थापना की थी। इस मिल ने अंबानी की किस्मत बदल दी। सिर्फ एक साल और दो महीनों में अंबानी ने 10,000 टन पॉलिस्टर यार्न स्थापित कर विश्व रिकॉर्ड बना लिया था। इसके बाद धीरूभाई अंबानी ने विमल नामक ब्रांड लांच किया। साल 1976 में उनकी कंपनी 70 करोड़ की थी जो साल 2002 में 75,000 करोड़ की हो गई। 

PunjabKesari

पिता के कहने पर बीच में छोड़ी पढ़ाई

बहुत कम लोग जानते हैंं कि मुकेश अंबानी पढ़ना चाहते थे लेकिन पिता की वजह से उन्होंने बीच में पढ़ाई छोड़ दी। केमिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के बाद मुकेश अंबानी एमबीए करना चाहते थे लेकिन बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए उनके पिता ने उनकी पढ़ाई बीच में रोक दी। साल 1981 में मुकेश ने अपने पिता के साथ मिलकर रिलायंस पेट्रोलियम रसायन की शुरूआत की। बाद में मुकेश ने रिलायंस इंफोकॉम लिमिटेड की स्थापना की, जो कि अब रिलायस कम्युनिकेशंस लिमिटेड के नाम से जाना जाता है।

आज हैं 50 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक

मुकेश अंबानी ने अपने सक्सेस मंत्र बताते हुए कहा कि अगर आप ऊंचे सपने देखने से ही सफलता मिलती है। कभी 500 रुपए से शुरुआत करने वाले अंबानी आज करीब 50 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं। 

अरबपति होने के बावजूद इस बात से डरते हैं मुकेश

इतने अमीर होने के बावजूद मुकेश अंबानी को लोगों के सामने बात करने में घबराहट होती हैं जी हां, बहुत कम लोग जानते हैं कि मुकेश अंबानी लोगों के सामने बोलते वक्त काफी नर्वस और झिझक महसूस करते हैं। बता दें कि मुकेश अंबानी शाकाहारी है। इसके अलावा उनके घर के हर कमरे की दीवार पर फैमिली फोटो लगी है। मुकेश अंबानी को अपना जन्मदिन मनाना बिल्कुल पसंद नहीं। उन्होंने आज तक सिर्फ अपना 50वां जन्मदिन परिवार के लाख कहने के बाद मनाया है।


 

Related News