Twitter
You are hereLife Style

इन 10 देशों में कुछ इस तरह सेलिब्रेट किया जाता है Mother's Day

इन 10 देशों में कुछ इस तरह सेलिब्रेट किया जाता है Mother's Day
Views:- Saturday, May 12, 2018-11:40 AM

हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। यह दिन जितना खास है, उतना ही रोचक भी है। दुनिया में हर कोई अपनी मां को खुश करने और उन्हें सम्मान देने के लिए सरप्राइज प्लान करता है। दुनियाभर में मदर्स डे को अलग-अलग तरीके से सेलिब्रेट किया जाता है। आज हम आपको यही बताएंगे कि मदर्स डे किस देश में कब और कैसे मनाया जाता है। आइए जानते है कि मदर्स डे मनाने के पीछ हर देश की क्या कहानी है।
 

1. भारत
भारत में मां को सम्मान और खुशी देने के लिए लोग मई के दूसरे रविवार पर इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं। इस दिन लोग अपनी मां को गिफ्ट्स, कार्ड्स या कोई स्पैशल गिफ्ट देकर सेलिब्रेट करते हैं।

PunjabKesari

2. ग्रीस
'मदर्स डे' मनाने की शुरुआत ग्रीस से हुई है। ग्रीस में मांओं को सम्मान देने के लिए इस दिन खास पूजा की जाती है। बताया जाता है कि स्यबेले ग्रीक देवताओं की मां थी, और उन्हें सम्मान देने के लिए मदर्स डे को त्योहार के तौर पर मनाया जाता था। ग्रीस में 'होलमार्क होलीडे' या 'मदर्स डे' 18 मार्च को मनाया जाता था।

PunjabKesari

3. चीन
चीन के लोगों में मदर्स डे काफी फेमस है। इस दिन हर कोई अपनी मां को तोहफे के रूप में गुलनार के फूल देता है। चीन में यह दिन 1997 में गरीब माताओं की मदद के लिए शुरू किया गया था, खासतौर पर उन गरीब माताओं के लिए जो ग्रामीण क्षेत्रों जैसे पश्चिम चीन में रहती हैं।

PunjabKesari

4. जापान
जापान में मदर्स डे को महारानी कोजुन (सम्राट अकिहितो की मां) के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता था। इस दिन बच्चे अपनी मां को सम्मान देने और उन्हें स्पैशल फील करवाने के लिए गुलनार, गुलाब के फूल या कोई उपहार उन्हें गिफ्ट करते हैं।

PunjabKesari

5. रूस
रूस में मां का सम्मान 8 मार्च को इंटरनैशनल वुमन्स डे पर किया जाता था लेकिन बाद में यहां नवंबर के आखिरी रविवार को इस दिन को मनाया जाने लगा। इसके बावजूद भी यहां के ज्यादातर लोग मार्च में ही अपनी मां को गिफ्ट देकर मदर्स डे को सेलिब्रेट करते हैं।

PunjabKesari

6. यूरोप और ब्रिटेन
वैसे तो मां को सम्मान देने के लिए कई परंपराएं प्रचलित है लेकिन यहां किसी एक खास रविवार में भी मां को सम्मानित किया जाता है। इस दिन को यहां के लोग 'मदरिंग संडे' भी कहते हैं। मदरिंग संडे फेस्टिवल लितुर्गिकल कैलेंडर का हिस्सा है, जिसके हिसाब से ही इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है।

PunjabKesari

7. मैक्सिको
मैक्सिको में मदर्स डे को बहुत ही धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन मैक्सिको के लगभग हर रेस्टोरेंट में भीड़ होती है। इस दिन पर लोग खास डेकोरेशन करते हैं। फूलों के साथ ही इस दिन को म्यूजिक, फूड, सेलेब्रेशन, मरीयाचिक सिंगर्स द्वारा 'लास माननाइट्स' गाकर सेलिब्रेट किया जाता है।

PunjabKesari

8. अमेरिका
अमेरिका में मदर्स डे सबसे पहले जुलिया वॉर्ड होवे द्वारा मनाया गया था। होवे नारीवादी पर विश्वास करता था और उनका मानना था कि माताओं को राजनीतिक स्तर पर अपने समाज को आकार देने का संपूर्ण दायित्व मिलना चाहिए। उसके बाद से ही यहां मांओं को स्पैशल सम्मान दिया जाता है।

PunjabKesari

9. फ्रांस
फ्रांस के कानून के हिसाब से 'फेसेस डेस मेरेस' यानि मई के चौथे रविवार को यह मनाया जाता है। फ्रांस में भी मदर्स डे अमेरिका की तरह ही मनाया जाता है। यहां भी मदर्स को कार्ड्स, फ्लावर्स दिए जाते हैं और पूरा दिन उनके साथ सेलिब्रेट करने के साथ खाना खाया जाता है।

PunjabKesari

10. मिस्र
मिस्र और कई अरब देशों में मदर्स डे बसंत के पहले दिन (फरवरी और मार्च) मनाया जाता है। मदर्स डे सेलिब्रेशन और उन्हें गिफ्ट देने के लिए यहां राष्ट्रीय अवकाश दिया जाता है।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP