23 OCTWEDNESDAY2019 11:20:06 AM
Life Style

जिंदगी में होना है सफल तो रावण की शिक्षाओं से सीखें ये 6 बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Oct, 2018 04:52 PM
जिंदगी में होना है सफल तो रावण की शिक्षाओं से सीखें ये 6 बातें

कल विजयादश्मी यानि दशहरे का पर्व है। इस दिन को असत्य पर सत्य, बुराई पर अच्छाई, अज्ञान पर ज्ञान और क्रोध पर क्षमा के प्रतीक के तौर पर मनाया जाता है। मगर इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि तमाम बुराईयों के बावजूद रावण में कई अच्छाईयां भी थी। अगर आप भी दुनिया को जीतने का सपना देखते हैं तो लंका नरेश रावण की शिक्षाओं से सीखिए ये 6 बातें।

 

1. ज्ञान
अपने ज्ञान के बल पर रावण ने तीनों लोकों पर कब्जा कर रखा था। रावण का ज्ञान ही था जिसकी वजह से राम ने उसके आखिरी समय में लक्ष्मण को उनसे शिक्षा लेने को कहा। अगर आप भी अपनी मंजिल तक पहुंचना चाहते हैं तो उनकी तरह ज्ञान प्राप्त करें।

 

2. दृढ़ संकल्प
रावण का सबसे बड़ा गुण था दृढ़ संकल्प। वह जो भी ठान लेते थे उसे पूरा करके ही रहते थे। अगर आप भी जीवन में सफल होना चाहते हैं तो रावण की तरह दृढ़ संकल्प बनें।

 

3. स्त्री का सम्मान
वह अपनी पत्नी से बेहद प्यार करते थे लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने सीता का अपहरण किया। उनकी यही गलती उनपर भारी पड़ गई। इससे यही शिक्षा मिलती है कि हमेशा महिलाओं का सम्मान करें और कोई गलत भावना अपने मन में न आने दें।

 

4. धर्म में अस्था
इतना ज्ञानी होने के बावजूद भी रावण की भगवान शिव के प्रति आस्था कम नहीं हुए। उन्हें अपने धर्म में बहुत आस्था और हर व्यक्ति को उन्हीं की तरह अपने धर्म में आस्था रखनी चाहिए।

 

5. दुश्मन को न समझें कमजोर
अपने दुश्मन को कमजोर समझना ही आपकी हार का सबसे बड़ा कारण है। ऐसे में पहले ही खुद को विजेता मानने की गलती मत कीजिए, भले ही हर बार तुम्हारी जीत हो।

 

6. कभी न करें गुमान
रावण बेहद घमंडी था लेकिन मरते समय उन्होंने यह सीख दी थी कि गुमान कभी मत पालिए। यही आपके अंत का सबसे बड़ा कारण है। अगर आप भी सफल होना चाहते हैं तो छोटी-मोटी जीत पर कभी गुमान न करें।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News