23 AUGFRIDAY2019 3:27:15 PM
Life Style

महज 16 साल की उम्र में बनी फिटनेस ट्रेनर, जानिए Namrata Purohit की लाइफस्टेरी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Feb, 2019 03:59 PM
महज 16 साल की उम्र में बनी फिटनेस ट्रेनर, जानिए Namrata Purohit की लाइफस्टेरी

बॉलीवुड एक्ट्रेस मलाइका, करीना व सारा अली खान मशहूर फिटनेस ट्रेनर नम्रता पुरोहित से ट्रेनिंग लेती हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं नम्रता पुरोहित कि जो आए दिन किसी ना किसी दीवाज के साथ वर्कआउट वीडियो शेयर करती ही रहती हैं। मगर आज हम आपको फिटनेस नहीं बल्कि लाइफ से जुड़ी कुछ बातें बताएंगे।

 

हॉर्स राइडिंग के दौरान हुई चोटिल

एक इंटव्यू में नम्रता ने अपने करियर और सक्सेस स्टोरी से जुड़ी बातें शेयर की। उन्होंने बताया कि वह हॉर्स राइडिंग के दौरान चोटिल हो गई थी। ऊंचाई से गिरने के बाद उन्हें सीरियस इंजरी हुई, जिसके चलते डॉक्टर ने उन्हें ऑपरेशन करवाने के लिए कहा। मेजर ऑपरेशन के बाद भी उनके घुटने का दर्द ठीक नहीं हुआ तो उन्होंने जिम जॉइन किया और फिजियोथेरेपी भी करवाई। मगर बावजूद इसके उन्हें आराम नहीं मिला। कुछ समय बाद उनके पापा ने उन्हें पिलेट्स (Pilates) ट्रेनिंग लेने को कहा, जिसके 4 दिन बाद ही उनके घुटने का दर्द ठीक हो गया।

PunjabKesari, Namrata Purohit Image

16 साल की उम्र में बनी फिटनेस ट्रेनर

घुटने का दर्द ठीक होने के बाद नम्रता की दिलचस्पी पिलेट्स (Pilates) बढ़ गई। इसके बाद सालभर में उन्होंने इंस्ट्रक्टर का कोर्स किया और 16 साल की उम्र में खुद का स्टूडियो खोलकर बतौर यंगेस्ट ट्रेनर पिलेट्स की ट्रेनिंग देनी शुरू की। नम्रता टीनएज में Stott Pilates सीखाने वाली यंग Instructor रहीं और 19 की उम्र में उन्होंने Stott Pilates के सारे कॉर्स कंप्लीट कर लिए थे। 

 

पिता के साथ मिलकर खोला Studios

नम्रता इंडियन पिलेट्स इंस्ट्रक्टर हैं। उन्होंने अपने पिता समीर पुरोहित (Samir Purohit) के साथ मिलकर Pilates Studios खोला, जिसके बाद उन्होंने लोगों को ट्रेनिंग देनी शुरू कर दी।

PunjabKesari, Namrata Purohit Image

नेशनल स्क्वैश प्लेयर है नम्रता

सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर नम्रता 3 साल की उम्र से ही स्पोर्ट्स खेलने लग गई थीं। बचपन से स्पोर्ट्स एक्टिविटी में इंट्रेस्ट रखने वालीं नम्रता नेशनल स्क्वैश प्लेयर रह चुकी हैं। वह स्टेट लेवल फुटबॉल चैंपियनशिप में हिस्सा ले चुकी हैं। इस मौके पर पलक नचरानी सहित अन्य मौजूद रहे। यहां तक कि उन्होंने स्क्वॉश में नेशनल लेवल (अंडर 13-19) खेला। उन्होंने कहा, 'मेरे पिता ने मुझे स्पोर्ट्स के लिए प्रेरित किया। इसके बाद मैं लगातार सभी तरह के स्पोर्ट्स खेलने लगी।'

 

8 साल से बॉलीवुड एसोसिएशन

वह बताती हैं कि ट्रेनर बनने के बाद मेरी मुलाकात सिंगर मानसी और अभिनेत्री हेजल कीच से हुई, जिन्हें ट्रेनिंग देने के बाद मेरा बॉलीवुड एसोसिएशन शुरू हो गया। वह 8 साल से बॉलीवुड एसोसिएशन का हिस्सा है। नई हो या पुरानी, बी-टाऊन की फेमस दीवाज इनसे ही ट्रेनिंग लेती हैं। बॉलीवुड जिम ट्रेनर नम्रता मलाइका, करीना, सारा और जाह्नवी जैसी एक्ट्रेस को फिटनेस ट्रेनिंग दे चुकीं है। इतना ही नहीं, वह एबीसीडी 'एबीसीडी 2' में वरुण धवन और 'हाफ गर्लफ्रेंड' के लिए अर्जुन कपूर को भी ट्रेन कर चुकीं हैं।

 

40000 रू है एक सेशन की फीस

नम्रता बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना को लंबे टाइम से गाइड कर रही हैं। करीना फिटनेस को लेकर काफी एक्टिव हैं वे स्पेशली इसके लिए नम्रता को महीने का 40000रु. फीस देती हैं। बता दें, नम्रता की एक सेशन(12 क्लासेस) की फीस 40000 रू. है।

 

डिफरेंट होती हैं नम्रता की ट्रेनिंग

नम्रता ने बताया कि मैं प्राउड फील करती हूं कि अब एक्टर रोल या लुक की वजह से बॉडी इम्प्रूवमेंट के अलावा फिट व हैल्दी रहने पर भी फोकस कर रहे हैं। यह एक अच्छा साइन है। नम्रता ने मुताबिक, 'पिलेट्स (Pilates) की ट्रेनिंग थोड़ी डिफरेंट होती है। यह समय के साथ-साथ मॉडिफाई हो गई, जिसका उद्देश्य लोगों को वॉरियर के तौर पर खड़ा करना था। जहां तक अब इस ट्रेनिंग की बात है अब भी यह न सिर्फ लोगों को मजबूत बनाती है, बल्कि फ्लैक्सिबिलिटी भी बढा़ती है।'

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad