16 OCTWEDNESDAY2019 10:18:45 PM
Life Style

एक गिफ्ट की बदौलत शादीशुदा के प्यार में पड़ गई थी शबाना, सौतेले बच्चों को दिया मां का प्यार

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 18 Sep, 2019 05:07 PM
एक गिफ्ट की बदौलत शादीशुदा के प्यार में पड़ गई थी शबाना, सौतेले बच्चों को दिया मां का प्यार

बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री शबाना आजमी आज अपना 69वां जन्मदिन मना रही हैं। शबाना का नाम उन अभिनेत्रियों में शुमार है जिन्होंने कमर्शियल सिनेमा के साथ-साथ लीक से हटकर भी फिल्में कीं और अपने दमदार अभिनय से बॉलीवुड में एक खास मुकाम हासिल किया। जितनी वो अपने काम के लिए पहचानी जाती है, उतनी सुर्खियों में रहती हैं उनकी पर्सनल लाइफ। चलिए आज हम आपको उनके जन्मदिन के मौके पर उनके फिल्मी करियर और पर्सनल लाइफ से जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं। 

 

बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री शबाना आजमी

शबाना आजमी का जन्म 18 सितंबर, 1950 को उर्दू के मशहूर लेखक व कवि कैफी आजमी के घर हुआ। मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज से मनोविज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल करने के बावजूद भी अभिनय की दुनिया में कदम रखा। जैसे कि उनके भाई बाबा आजमी भी एक सिनेमेटोग्राफर और मां शौकत आजमी थिएटर आर्टिस्ट हैं तो कहा जा सकता हैं कि उनका बचपन कलात्मक माहौल में बीता हैं। शबाना ने विरासत में मां से मिली अभिनय-प्रतिभा को सकारात्मक मोड़ देकर हिंदी सिनेमा में अपने सफर की शुरूआत कीं।

PunjabKesari

एक नहीं, 5 अवॉर्ड हासिल कर बनाया रिकॉर्ड

खास बात हैं कि शबाना आजमी पांच बार बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड जीत एक रिकॉर्ड बना चुकी हैं। उनकी पहली फिल्म श्याम बेनेगल की 'अंकुर' थी, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। इतना ही नहीं,  इसके बाद 1983 से 1985 तक लगातार तीन सालों तक सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल किया जोकि एक बेहतरीन अदाकारा के लिए सम्मान की बात है। इसके अलावा शबाना आजमी को वर्ष 2012 में 'पद्मभूषण' से नवाजा गया। यहीं वजह हैं कि भारतीय सिनेमा जगत की सक्षम अभिनेत्रियों की सूची में शबाना आजमी का नाम सबसे ऊपर आता है।

आम लोगों की तरफ शबाना भी किसी जमाने में शशि कपूर की बहुत बड़ी फैन हुआ करती थीं। इसके अलावा शबाना आजमी जया बच्चन से बहुत इंस्पायर्ड रहीं। उन्हीं से प्रेरित होकर उन्होंने फिल्मों में अपना करियर बनाने का फैसला किया था।

बात अगर शबाना आजमी की लव स्टोरी की करें तो वह भी काफी दिलचस्प है...

शादीशुदा जावेद अख्तर से की शादी

कहते हैं कि कबीर बेदी, शबाना का पहला क्रश थे। फिल्म मेकर शेखर कपूर के साथ रिलेशनशिप में थी लेकिन उनके साथ शबाना का रिश्ता ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाया फिर उन्होंने मशहूर गीतकार जावेद अख्तर से शादी की जोकि पहले से शादीशुदा थे। शबाना आज़मी की पहली मुलाकात जावेद अख्तर से उनके घर पर ही हुई थी। दरअसल, जावेद शबाना के पिता कैफी आजमी से अक्सर उनके घर मिलने आया करते थे, इसी दौरान दोनों की नजरें लड़ी और प्यार हुआ। फिर दोनों ने शादी का मन बना लिया लेकिन जावेद अख्तर के पहले से शादीशुदा होने के कारण शबाना के पेरेंट्स को इस शादी को लेकर राजी नहीं हुए लेकिन वो किसी भी हालात में जावेद के साथ शादी करना चाहती थी जिसके लिए वो घरवालो के साथ बगावत पर उतर आईं थी।

PunjabKesari

घरवालो से बगावत कर की थी शादी

वहीं, जावेद अख्तर की अपनी पत्नी हनी ईरानी से भी खट-पट चलने लगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक हनी को जब लगा कि जावेद अख्तर उनसे बिल्कुल भी प्यार नहीं करते तो उन्होंने उन्हें शबाना के पास जाने को कह दिया। उस वक्त तक फरहान अख्तर और जोया अख्तर का जन्म हो चुका था। फिर जावेद अख्तर और हनी का तलाक हो गया। हालांकि तलाक लेने के बाद शबाना के पेरेंट्स भी शादी के लिए राजी हो गए और दोनों ने शादी रचा ली।

शबाना के पहले बर्थडे पर जावेद ने दिया था यह गिफ्ट

बता दें कि पहले बर्थडे पर जावेद ने शबाना को गिफ्ट में एक किताब दी थी। साथ ही उन्होंने हाल ही में बताया था, जब मैंने और शबाना ने जिंदगी का सफर एक साथ बिताने के लिए एक-दूसरे का हाथ थामा, तब मैं तीस साल का था। इस उम्र में सभी का एक रोविंग आई (नजरें दो चार-करना) अंदाज होता है, पर मैंने उस समय शबाना को प्रॉमिस किया कि मैं पूरी जिंदगी उनके प्रति लॉयल रहूंगा। मुझे बहुत फ़क्र है कि मैं आज तक अपने वादे को बहुत अच्छे से निभा रहा हूं।'

PunjabKesari

शादी के कई सालों बाद भी शबाना के बच्चे नहीं हैं मगर जावेद की पहली बीवी से हुए बच्चे फरहान और जोया के साथ उनकी अच्छी बॉन्डिंग हैं जो अक्सर इवेंट व किसी वेडिंग फंक्शन में नजर आ ही जाती हैं। इतना ही नहीं, बॉलीवुड स्टार तब्बू और फराह खान, दोनों ही शबाना की भतीजी है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News