19 APRFRIDAY2024 3:27:09 PM
Life Style

जानें स्किन टाइप के हिसाब से कितनी बार एक्सफोलिएशन करना है जरुरी

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 26 Mar, 2020 06:02 PM
जानें स्किन टाइप के हिसाब से कितनी बार एक्सफोलिएशन करना है जरुरी

सुंदर और ग्लोइंग स्किन के लिए त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में समय-समय पर इसको एक्सफोलिएशन करना बहुत जरूरी है। इससे डेड स्किन सेल्स रिमूव होते हैं। इसके साथ ही बंद पोर्स खुलते हैं। इसलिए एक्सपर्ट्स भी स्क्रबिंग करने की सलाह देते हैं।


क्यों है जरूरी एक्सफोलिएशन?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक स्क्रबिंग करने से चेहरे पर तुरंत निखार देखने को मिलता है। यह त्वचा की डेड स्किन सेल्स को साफ कर नई स्किन दिलाता है। चेहरे की गहराई से गंदगी साफ कर पिंपल्स, दाग-धब्बे को दूर करने में मदद करता है। इसके साथ ही चेहरे का एक्सट्रा ऑयल रिमूव हो नमी बरकरार रहती है। 

मगर इसे जरुरत और स्किन टाइप के हिसाब से ही करना चाहिए। नहीं तो स्किन को नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। इसके साथ ही इसे कितनी बार करना है वो हर स्किन टाइप पर निर्भर करती है। 

Image result for एक्सफोलिएशन?
कितनी बार करें एक्सफोलिएट?

बात अगर स्किन टाइप की करें तो 3 टाइप की होती है। तो चलिए जानते किस स्किन टाइप को कितनी बार चेहरे की स्क्रबिंग करनी चाहिए...

Image result for ड्राई और सेंसिटिव स्किन

ड्राई और सेंसिटिव स्किन

जिन महिलाओं की स्किन ज्यादा रुखी- सुखी होती है। उन्हें हफ्ते में 1-2 बार स्क्रबिंग करनी चाहिए। इससे उनकी त्वचा को पोषण मिलता है। इसके साथ ही नहीं बरकरार रखने में मदद मिलती है।

ऑयली स्किन

ऑयली स्किन वालों महिलाओं को हफ्ते 2-3 बार स्क्रबिंग करनी चाहिए। इससे। उनके चेहरे पर जमा एक्सट्रा ऑयल रिमूव होता है। स्किन क्लीन और ग्लोइंग नजर आती है।

Image result for कॉम्बीनेशन स्किन
कॉम्बीनेशन स्किन

वैसे तो इस स्किन टाइप की महिलाएं अपने हिसाब से या जब तक स्किन सहन कर सके त्वचा को एक्सफोलिएट कर सकती हैं ‌। मगर इसे हफ्ते में 2 बार करना भी फायदेमंद होता है।

कैसे करें एक्सफोलिएट?

. सबसे पहले गुलाब जल से चेहरे का मेकअप रिमूव करें।
. अब हाथों को थोड़ा गीला कर स्क्रब लें।
. 1-2 मिनट तक सर्कुलर मोशन में स्क्रब को चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़े।
. चेहरे को एक्सफोलिएट करने के बाद मॉइस्चराइज़र जरूर लगाएं।
. यह आपकी स्किन पर पोषण देने के साथ नमी बनाए रखने में मदद करता है।

Related News