23 APRTUESDAY2024 2:26:40 PM
Life Style

बिना गॉड फादर के कपिल शर्मा ने बनाई बॉलीवुड में पहचान, कड़े संघर्ष ने बनाया कॉमेडी का किंग

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 02 Apr, 2019 12:30 PM
बिना गॉड फादर के कपिल शर्मा ने बनाई बॉलीवुड में पहचान, कड़े संघर्ष ने बनाया कॉमेडी का किंग

कहते हैं कि कड़ी मेहनत से इंसान कोई भी मुकाम हासिल कर सकता है। यह बात कॉमेडियन कपिल शर्मा पर बिल्कुल सूट करती हैं। कपिल ने खुद के बल पर कॉमेडी में पहचान बनाई औऱ आज उनकी गिनती टीवी के सबसे महंगे और अमीर सितारों में होती हैं। आज कपिल के जन्मदिन के मौके पर हम आपको कि वो कैसे कॉमेडी के किंग बने। 

 

बचपन से कॉमेडी करने में माहिर थे कपील 

एक मध्य वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाले कपिल का जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ। कपिल के पिता पुलिस में हेड कॉन्स्टेबल थे और उनकी मां हाउस वाइफ। कपिल के घर का नाम टोनी है। कपिल बचपन से ही बहुत शरारती थे। वह टीवी देखकर स्टार्स की नकल उतारा करते थे। कपिल बचपन में अपने पड़ोसियों के घर के आगे कांच, कोयला और मिर्च रख देते थे और फिर खुद ही उन्हें जाकर बताते थे। लोगों को लगता था कि कोई तंत्र विद्या करके गया है लेकिन जब कपिल इसका खुलासा करते तो सब जोर-जोर से हंसते। कॉलेज के दिनों से ही कपिल को स्टेज पर परफॉर्म करने का शौक था।

 

काबिलियत के बल पर तलाशा काम 

कपिल ने अमृतसर से ही अपनी पढ़ाई पूरी की। कैंसर के कारण 2004 में कपिल के पिता की मौत हो गई जिससे उन्हें गहरा सदमा लगा। कपिल के भाई ने पिता के नक्शे-कदम पर चलते हुए ही पुलिस में नौकरी कर ली। वही कपिल करियर बनाने के लिए मुंबई चले गए। मुंबई में उन्होंने थिएटर ज्वॉइन किया। कपिल जब बॉलीवुड में आए थे तो किसी को नहीं जानते थे। उन्होंने खुद अपनी काबिलियत के बल पर काम तलाशा और आगे बढ़ते गए। 

 

2007 में जीता द ग्रेट इंडियन लॉफ्टर का चैलेंज

2005 में कपिल ने टीवी शो हंसदे हंसाते रहो में हिस्सा लिया और ऑडिशन दिए लेकिन वह रिजेक्ट हुए। इसके बावजूद कपिल ने हार नहीं मानी और लगातार मेहनत की। कपिल शर्मा ने 2007 में कॉमेडी शो द ग्रेट इंडियन लॉफ्टर चैलेंज जीता। इसके बाद उन्हें काम मिलना शुरु हो गया। सोनी टीवी के कॉमेडी शो कॉमेडी सर्कस में भी उन्होंने काम किया, जिससे उन्हें पहचान तो मिली लेकिन वह स्टारडम नहीं मिला। उन्हें सफलता तब हासिल हुई जब उन्होंने 2014 में कलर्स टीवी पर कॉमेडी नाइट्स विद कपिल किया। इसके बाद कपिल ने पीछे मुडकर नहीं देखा हालांकि, बाद में अपने खराब स्वास्थ्य और व्यवहार के कारण उन्हें आलोचना भी झेलनी पड़ी। 

 

आज करोड़ों के मालिक है कपिल शर्मा 

कभी लोकल ट्रेन में सफर करने वाले कपिल शर्मा आज करोड़ों की जायदाद के मालिक हैं। कपिल के पास बीएमडब्लू और आउडी जैसी शानदार कार हैं। मुंबई में इनका आलीशान फ्लैट और पंजाब में फॉर्म हाउस भी है। 2014 के बाद से उनकी कमाई में काफी इजाफा हुआ। कपिल शर्मा के पास मुंबई में अपना एक ऑफिस स्पेस भी है। 2018 में कपिल शर्मा गिन्नी चतरथ के साथ शादी में बंधे हैं। फिलहाल कपिल का कॉमेडी शो 'द कपिल शर्मा शो' (The Kapil Sharma Show) का दूसरा सीजन चल रहा है। 

Related News