24 APRWEDNESDAY2024 7:32:27 PM
Life Style

अनकही बातें: शादी जितनी ही जरूरी है जॉब फिर करियर पर ब्रेक क्यों?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Sep, 2019 05:20 PM
अनकही बातें: शादी जितनी ही जरूरी है जॉब फिर करियर पर ब्रेक क्यों?

बहुत सी महिलाएं है जो शादी की बात चलते ही या शादी के बाद अपने हर अरमान, यहां तक कि अपने बेहतरीन व उज्जवल करियर तक को छोड़ देती है। हालांकि, ऐसा जरूरी नहीं है, खासकर अगर आपकी जीवनसाथी आपकी इच्छा का सम्मान करने वाला हो।

 

जरूरी है कि शादी का फैसला आप सोच-समझकर करें और ऐसा जीवनसाथी चुनें जो समझदारी से आपके करियर को सही दिशा दे न कि उसमें रुकावट बन जाए और आपकी सालों की मेहनत पर अचानक से पानी फिर जाए। आप चाहें तो अपने पति को अपने करियर की राह का हमसफर बनाकर आसानी से अपना मुकाम पा सकती हैं।

खुद लें निर्णय

अक्सर परिवार के लोग लड़कियों को कह देते हैं कि एक बार शादी हो जाने दो फिर देख लेना कि क्या करना है क्योंकि उनकी नजर में शादी अधिक जरूरी होती है लेकिन यह आपको देखना है कि शादी के साथ-साथ आपके लिए करियर कितना जरूरी है?

PunjabKesari

पति व ससुराल वालों से करें बात

ज्यादातर लड़कियां अपने होने वाले पति से भी इस बात नहीं पाती क्योंकि उन्हें इस बात का डर रहता है कि पति या ससुराल वाले क्या कहेंगे या वो बुरा न मान जाएं। जो लड़कियां करियर ओरिएंटेड है और शादी के बाद भी जॉब नहीं छोड़ना चाहती उन्हें इस बारे में पहले ही खुलकर बात कर लेनी चाहिए। इससे उन लोगों के जवाब से आप को निर्णय लेने में आसानी हो जाएगी।

ये सावल जरूर पूछें

शादी के बाद लड़की की जिंदगी पूरी तरह से बदल जाती है। उस पर परिवार की कई जिम्मेदारियां भी आ जाती हैं। ऐसे में हर संभावना पर विचार करके उनसे जुड़े कुछ सवालों के जवाब जरूर जान लें, ताकि आपको फ्यूचर में कोई परेशानी न हो। आप अपने होने वाले पति से पूछ सकती हैं कि शादी के बाद आपके करियक तो बढ़ावा देने के लिए वह किस प्रकार से आपको सपोर्ट कर सकते हैं? क्या वह घरेलू जिम्मेदारियों में आपका हाथ बंटा पाएंगे या फिर परिवार बढ़ने के बाद भी क्या वह आपके करियर की गंभीरता को समझेंगे? अगर परिवार के लोगों ने नौकरी छोड़ने को कहा तो क्या वह आपका पक्ष लेकर उन्हें समझाने की कोशिश करेंगे?

PunjabKesari

इन सवालों के जवाब पाकर आप शादी के बाद आने वाली चुनौतियों के लिए खुद को तैयार कर सकती हैं। आपको यह पता होगा कि आपको अपने जीवनसाथी का कितना सहयोग मिलने वाला है।

महिलाएं खुद छोड़ देती हैं नौकरी

अक्सर देखा जाता है कि महिलाएं खुद शादी से पहले या बाद में नौकरी छोड़ देती हैं। उन्हें लगता है कि शादी के बाद महिलाओं को सिर्फ परिवार व बच्चों की ही जरूरत होती है और उन्हें पैसे कमाने की कोई जरूरत नहीं। वे समझती हैं कि वो अपनी प्राथमिकता को न निभाकर अपने करियर को तवज्जो दे रही हैं, जिससे उनमें अपराधबोध आ जाता है। जबकि यह गलत है। नौकरी सिर्फ जरूरत के लिए ही नहीं बल्कि खुद की खुशी के लिए भी करनी जरूरी है। वहीं अगर आप शादी के बाद नौकरी कर रही हैं तो यह किसी भी तरह की गलती नहीं है।

पहले खुद में लाएं बदलाव

यूं तो अब महिलाओं की सोच में काफी बदलाव आ रहा है और वह अपने करियर को गंभीरता से ले रही हैं। मगर आज भी कुछ महिलाएं ऐसी है जो शादी के बाद जॉब करने को गलत समझती हैं। ऐसे में महिलाओं को लोगों की सोच बदलने से पहले खुद में कुछ बदलाव लाने होंगे।

PunjabKesari

यह तभी संभव हो सकता है जब आप शादी से पहले हीअपने ससुराल वालों से बात कर लें, नहीं तो उन प्रतिभाशाली महिलाओं की प्रतिभा यूं ही घुट कर रह जाएगी जोकि देश की तरक्की में अपना अमूल्य योगदान दे सकती थीं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News