23 APRTUESDAY2024 7:25:35 AM
Life Style

जल्द ही बाजार में आएंगे कटहल के बिस्कुट-चॉकलेट, टेस्टी के साथ होंगे हैल्दी

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 10 Jun, 2019 06:07 PM
जल्द ही बाजार में आएंगे कटहल के बिस्कुट-चॉकलेट, टेस्टी के साथ होंगे हैल्दी

बाजार में जल्द ही कटहल के बने बिस्कुट, चॉकलेट और जूस मिलना शुरु हो जाएंगे जो पूरी तरह से नेचुरल होंगे। भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान बेंगलुरु ने देश में पहली बार कटहल से बिस्कुट, चॉकलेट और जूस तैयार करने में सफलता हासिल की है जिसे जल्दी ही बाजार में उतार दिया जाएगा। 

 

पूरी तरह से नेचुरल हैं ये फूड्स

संस्थान के निदेशक एम. आर. दिनेश ने बताया कि कटहल के पके फल से बिस्कुट, चॉकलेट और जूस तैयार किए गए हैं। कटहल का जूस पूरी तरह से प्राकृतिक है जिसमें न तो चीनी का इस्तेमाल किया गया है और न ही जूस को अधिक दिनों तक सुरक्षित रखने के लिए किसी रसायन का यूज किया गया है।      

 

मैदे के बजाएं इस्तेमाल होगा बीज का आटा

मानव स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखते हुए इसमें 40% मैदे के स्थान पर कटहल के बीज के आटे का इस्तेमाल किया गया है। मैदा के उपयोग से बिस्कुट में रेशे की मात्रा बहुत कम या नहीं के बराबर होती है जबकि कटहल बीज के आटे के मिश्रण से इसमें रेशे की मात्रा पर्याप्त हो जाती है।

 

हैल्दी चीजों से तैयार होंगे बिस्कुट

बिस्कुट में कटहल के गुदे से तैयार पाउडर, मशरुम, मैदा, चीनी, मक्खन और दूध पाउडर मिलाया गया है। इसी तरह से चॉकलेट में कटहल के फल का भरपूर उपयोग किया गया है। इसमें चॉकलेट पाउडर का भी इस्तेमाल हुआ है। 

 

कटहल की किस्म के लिए किसानों को किया गया प्रेरित

डा. दिनेश ने बताया कि किसानों को प्रोत्साहित करने की योजना के तहत देश में कटहल की सिद्धू और शंकर किस्म का चयन किया गया है जिसमें लाइकोपीन भरपूर मात्रा में होता है। इन दोनों किस्मों का फल पकने पर तांबे जैसा लाल होता है तथा उसका वजन ढाई से तीन किलोग्राम तक होता है। उत्तर भारत में कटहल का फल पकने पर पीला या पीलापन लिए सफेद रंग का होता है । इसका फल पांच किलो से 20 किलोग्राम तक होता है।

Related News