23 AUGFRIDAY2019 2:31:36 PM
Life Style

क्या सचमुच दिखावे के लिए घूमना पसंद करते हैं Indian Travels!

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Feb, 2019 05:04 PM
क्या सचमुच दिखावे के लिए घूमना पसंद करते हैं Indian Travels!

भारतीय लोगों को घूमना-फिरना बेहद पसंद होता है। फिर बात चाहे देश में ट्रैवलिंग की हो या विदेश में। मगर हाल ही में एक सर्वे के दौरान यह बात सामने आई है कि भारतीय लोग दिखावे के लिए घूमना पसंद करते हैं। जी हां, इस सर्वे की रिपोर्ट में बताया गया है कि इंडियन ट्रैवल्स नई जगह एक्सप्लोर करने के बजाए सोशल सर्कल में शो ऑफ करने के लिए ट्रैवल करना पसंद करते हैं।

 

उधार-कर्जा लेकर करते हैं ट्रैवलिंग

रिपोर्ट के मुताबिक, कई भारतीय तो ऐसे होते हैं, जो उधार लेकर ट्रैवलिंग करते हैं। उधार के पैसों से ट्रैवलिंग आपको कितना सुकून देता है, यह सोच से परे है। इतना ही नहीं, भारतीय लोगों को नई जगह घूमने की उत्सुकता से ज्यादा फॉटो शेयर करने में मजा आता है। इंडियन ट्रैवल्स अपने ब्रेकफास्ट से लेकर लंच तक तस्वीरें भी शेयर करने से नहीं चूकतें।

PunjabKesari

सांकेतिक तस्वीर (Code Photo)

कुछ लोग अपने हर ट्रिप में एक फोटोग्राफर को साथ ले जाते हैं, जो उनकी अच्छी-अच्छी कैंडिड तस्वीरें खींचें। इतना ही नहीं, वह कॉस्ट्यूम पर भी काफी खर्च करते हैं, ताकि पिक्चर्स अच्छी आ सकें।'

 

सोशल मीडिया का प्रेशर

ट्रैवलिंग के दौरान लोग शो ऑफ करने से भी नहीं चूंकते। ट्रैवलिंग अब लोगों के लिए सोशल स्टेट्स बनता जा रहा है, जिसमें सोशल मीडिया ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हालांकि इसमें कोई बुरी बात नहीं है लेकिन हर चीज एक लिमित तक ही अच्छी लगती है।

 

शो ऑफ वाली सेल्फी के चक्कर में चोट 

लोग ट्रैवलिंग पर सोशल मीडिया पर अपडेट करने के लिए जाते हैं लेकिन शो ऑफ वाली सेल्फी खिंचवाने के चक्कर में वह कई बार चोटिल भी हो जाते हैं।

PunjabKesari

कहां घूमना पसंद करते हैं भारतीय?

सबसे ज्यादा भारतीय उत्तर प्रदेश घूमने जाते हैं लेकिन बात विदेशी कंट्री की हो तो उनकी लिस्ट में सबसे पहला नाम थाईलैंड का होता है। लॉंग वीकेंड हो या एक-दो दिन की छुट्टी ज्यादातर भारतीय ज्यादातर इन्हीं दो सिटी में घूमना पसंद करते हैं। वहीं, धार्मिक और तीर्थ स्थलों पर भारतीय सबसे ज्यादा जुलाई-अगस्त के महीने में जाते हैं

 

75% महिलाएं है ट्रैवलिंग की शौकिन

जहां लड़कियों को गप्पे मारने में मजा आता है, वहीं वो घूमने-फिरने की भी बेहद शौकिन होती है। भारत में 75% महिलाएं ट्रैवलिंग की शौकिन होती है और 2% महिलाएं काम के लिए और कुछ मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए ट्रेवल करती हैं। इतना ही नहीं, महिलाएं ट्रेवल के दौरान शॉपिंग करते समय औसतन 13,902 रुपये खर्च कर देती हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad