19 APRFRIDAY2024 3:02:16 PM
Life Style

सोलो ट्रैवलिंग करना चाहती हैं तो पहले जान लें ये 5 जरूरी बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Aug, 2018 05:19 PM
सोलो ट्रैवलिंग करना चाहती हैं तो पहले जान लें ये 5 जरूरी बातें

बिजी लाइफस्टाइल के चलते आजकल किसी के पास इतना टाइम नहीं है कि वह आपके साथ घूमने-फिरने जाए। दोस्तों या फैमिली के पास वक्त की कमी होने के कारण कई लड़कियां अकेले ही घूमने के लिए निकल पड़ती हैं। कुछ सालों से लड़कियों में सोलो ट्रैवलिंग का क्रेज बढ़ता जा रहा है लेकिन सोलो ट्रिप के दौरान आपको बहुत-सी बातों का ख्याल भी रखना पड़ता है। अगर आप भी सोलो ट्रैवलिंग के शौकीन हैं तो आपको कुछ खास बातें जरूर जान लेनी चाहिए।
 

सोलो ट्रैवलिंग टिप्स
1. परिवार या दोस्त को बताकर जाएं
सोलो ट्रैवलिंग के दौरान अपनी फैमिली को लोकेशन के बारे में बताकर जाएं। इसके अलावा ट्रिप के दौरान किसी दोस्त या रिश्तेदार से टच में रहें। आप किस ट्रेन से या फ्लाइट से जा रही हैं, कितने दिन के लिए जा रही हैं और कहां रुकने वाली हैं इस बातकी जानकारी भी परिवार को दें। इससे आप सेफ फील करेंगी।

PunjabKesari

2. पैकिंग का रखें ध्यान
सोलो ट्रैवलिंग के दौरान अपने साथ ज्यादा सामान न रखें। सिर्फ उन्हीं चीजों की पैकिंग करें, जिनकी आपको सच में जरूरत पड़ सकती हैं। इसके अलावा पासपोर्ट और दूसरे जरूरी पेपर्स की कॉपी करके उन्हें अपने पर्स में अलग-अलग रखें। आप इन्हें स्कैन करके ईमेल या लैपटॉप में भी सेव कर सकती हैं।

 

3. पहले करें प्लानिंग
वैसे तो सोलो ट्रैवलिंग के दौरान यूं ही नई जगहें एक्सप्लोर करने में मजा आता है। मगर लड़कियों को पहले ही सब प्लानिंग कर लेना चाहिए, ताकि बाद में कोई दिक्कत न हो।

PunjabKesari

4. Must Visit List
ट्रैवलिंग से पहले ही अपनी एक Must Visit List बना लें। इसके लिए आप इंटरनेट की मदद भी ले सकती है। आप पहले ही डिसाइड कर लें कि आपको कहां-कहां घूमना है। इससे आपको वहां जाकर कोई झंझट नहीं होगा।

 

5. रिलैक्स करें
ट्रैवलिंग के दौरान किसी बात की जल्दबाजी न करें, खाकर एक जगह से दूसरी जगह जाने की। एक ही दिन में कई सारी जगहें घूमने की कोशिश करेंगी तो ट्रिप यादगार नहीं बना पाएगी। हर जगह को पूरा वक्त दें, ताकि वहां की यादों हमेशा के लिए आपके दिमाग में रह जाएं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News