23 OCTSATURDAY2021 3:20:31 AM
Life Style

रक्षाबंधन स्पैशलः जानिए वास्तु के अनुसार कैसी हो आपकी राखी की थाली?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Jul, 2020 10:23 AM
रक्षाबंधन स्पैशलः जानिए वास्तु के अनुसार कैसी हो आपकी राखी की थाली?

पूरे भारतवर्ष में राखी का त्यौहार बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन बहनें ना सिर्फ भाई के लिए सुदंर राखियां खरीदती हैं बल्कि खुद भी बनठन कर तैयार होती है। यही नहीं, राखी के लिए लड़कियां अपनी थाली को भी खूब सजाती हैं लेकिन अगर थाली वास्तु के अनुसार सजी हो तो आपका भाग्य खुल सकता है। जी हां, वास्तु के अनुसार, राखी की थाली में कुछ चीजें रखने से आपको लाभ हो सकता है।

अगर आप भी वास्तु में विश्वास रखती है तो अपनी राखी की थाली में इन चीजों को रखना ना भूलें।

राखी की थाली में नारियल होना जरूरी

राखी की थाली में नारियल रखना ना भूलें। रक्षासूत्र बांधने से पहले भाई को तिलक करना जिनता जरूरी है उतना ही थाली में नारियल रखना भी है। हर शुभ कार्य के लिए नारियल का इस्तेमाल किया जाता है फिल भला राखी की थाली इससे वंचित क्यों हो।

PunjabKesari

थाली में दीपक दाईं और अगरबत्ती बाईं तरफ हो

राखी बांधने के बाद बहन को भाई की आरती उतारनी है, जो उन्हें बुरी नजर से बचाती है। मगर, वास्तु के अनुसार, थाली में दीपक दाईं और अगरबत्ती बाईं तरफ रखनी चाहिए। इससे भाई-बहन के बीच प्यार बढ़ता है।

PunjabKesari

रौली, चंदन के साथ चावल भी जरूरी

हिंदू धर्म में अक्षत यानि चावल को विशेष महत्व दिया जाता है। कुमकुम के सात अक्षत का तिलक लगाने से ना सिर्फ भाई की उम्र लंबी होती है बल्कि उन्हें भौतिक सुख की प्राप्ति भी होती है।

बहनें पूर्व और भाई पश्चिम की तरफ करें मुख

ध्यान रखें कि राखी बांधते वक्त बहन का मुंह पूर्व और भाई का पश्चिम की तरफ हो। वास्तु के अनुसार, इस तरह राखी बांधना शुभ होता है।

PunjabKesari

Related News