18 APRTHURSDAY2024 1:31:56 PM
Life Style

कोरोना पेशेंट के सफल इलाज के बाद HIV ड्रग Leronlimab की दूसरी टेस्टिंग शुरू

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 06 Apr, 2020 01:18 PM
कोरोना पेशेंट के सफल इलाज के बाद HIV ड्रग Leronlimab की दूसरी टेस्टिंग शुरू

हाल ही में HIV पॉजिटिव पेशेंट्स के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले ड्रग को कोरोना पेशेंट्स के लिए इस्तेमाल किया गया, जिसका रिजल्ट पॉजिटिव रहा। इस दवा का नाम Leronlimab बताया जा रहा है। अब यह दवा टेस्टिंग के दूसरे परचम पर है, जिसे Food And Drug Administration द्वारा मान्यता प्राप्त होगी। इस दवा का निर्माण करने वाले Manufacturers का कहना है कि आने वाले ४ हफ्तों में इसे मान्यता मिल भी जाएगी।

PunjabKesari

पिछले दिनों अमेरिका में एक बुजुर्ग दंपत्ति वेंटीलेटर से  हटाकर नार्मल वार्ड में भेज दिए गए, क्योंकि उनका इलाज इसी दवा की मदद से किया जा रहा था। 

PunjabKesari

हाल ही में मेडिकल साइंस ऑफ टेकनोलोजी के अनुसार की गई शोध के मुताबिक कोरोना पेशेंट्स का इम्यून सिस्टम एक दम से एक्टिव हो जाता है, जिसे अंग्रेजी भाषा में Cytokine Storms कहा जाता है। जिस कारण से उन्हें तेज बुखार, सर्दी जुकाम और यहां तक की व्यक्ति की मौत भी हो जाती है।

PunjabKesari

स्टडी के मुताबिक HIV ड्रग इस एक्टिव हुए इम्यून सिस्टम को नार्मल कर देता है। जिससे व्यक्ति को धीरे धीरे उसकी नार्मल स्टेज पर लाया जा सकता है। उम्मीद है उस बुजुर्ग दंपत्ति के अलावा और भी कई पेशेंट्स जल्द इस दवा से ठीक हों पाएं।

Related News