28 MARSATURDAY2020 9:25:11 PM
Life Style

नवरात्रि में कुकिंग करने के लिए अपनाएं ये जरूरी टिप्स

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 24 Mar, 2020 05:02 PM
नवरात्रि में कुकिंग करने के लिए अपनाएं ये जरूरी टिप्स

25 मार्च से मां दुर्गा के नवरात्रि शुरू हो जाएंगे। ऐसे में माता रानी को खुश करने के लिए सभी महिलाएं घर की सफाई और भोग का प्रसाद तैयार करने पर विशेष ध्यान देती हैं। ऐसे में खाना बनाने के लिए महिलाओं को भी खास ध्यान देने की जरूरत है। ताकि खाना स्वाद होने के साथ हैल्दी भी हो। तो चलिए जानते हैं कुकिंग से जुड़े कुछ खास टिप्स...

Image result for navratri टिक्की

टिक्की
इसे बनाते समय मूंगफली का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में अपनी को बरकरार रखने के लिए मूंगफली को तेल में तलने की जगह ड्राई रोस्ट करें। यह आपकी टिक्की को टेस्टी के साथ हैल्दी भी बनाएगा।

Image result for सिंघाड़े का आटा
सिंघाड़े का आटा
इसका आटा गूंथते समय इसमें थोड़ा सा तेल मिलाएं ‌ उसके बाद थोड़ा- थोड़ा पानी डालते हुए आटा गूंथ लें। इसके साथ आटा ज्यादा नर्म न गूंदे। नहीं तो टिक्की, पकौड़े या पूरी बनाते समय यह टूटने लगेगी।

Image result for मखाने
मखाने
नवरात्रि के उपवास दौरान सभी मखाने के नमकीन खाना पसंद करते हैं। मगर आप इसकी खीर, खिचड़ी या इसे थोड़ी देर पानी में भिगो कर सिंघाड़े के आटे में मिलाकर इसकी पूरी भी बना सकते हैं।‌ इसके साथ अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए इसे फ्राई करने की जगह रोस्ट करें। ऐसा करने से पेट में भारीपन महसूस नहीं होगा। इसके साथ डाइजेशन सिस्टम सही रहेगा।

आलू नहीं लौटी का करें इस्तेमाल
अक्सर उपवास रखने वाली महिलाएं 9 दिन तक ज्यादा आलू का सेवन करती हैं। ऐसे में उन्हें पेट से जुड़ी समस्याएं जिनमें मुख्य रुप कब्ज की शिकायत रहती है। ऐसे में इससे बचने के लिए आलू की जगह लौकी का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें फाइबर अधिक होने से शरीर को तंदुरुस्त बनाए रखने में फायदेमंद होती है।

Image result for दूध

दूध का भोग
नवरात्र के 9 दिन दुर्गा माता को दूध का भोग लगाया जाता है। इसके बाद इसे प्रसाद के तौर पर पीया जाता है। ऐसे में इस प्रसाद में चीनी की जगह शहद मिलाकर सेवन करें।

Related News