08 AUGSATURDAY2020 9:45:32 AM
Life Style

प्रेग्‍नेंट महिलाओं को सरकार दे सकती है तोहफा! इलाज के लिए मिलेगा पैसा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Jul, 2020 06:23 PM
प्रेग्‍नेंट महिलाओं को सरकार दे सकती है तोहफा! इलाज के लिए मिलेगा पैसा

प्रेग्नेंट महिलाओं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से एक खुशखबरी आ सकती है। दरअसल, केंद्र सरकार की ओर से प्रेग्नेंट महिलाओं को प्रसूती खर्च 7500 रुपए देने का ऐलान किया जा सकता है। हालांकि इसका फायदा सिर्फ कर्मचारी राज्य बीमा निगम की लाभार्थी महिलाओं को ही मिलेगा।

 

दरअसल, श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता फरवरी 2020 में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) के अंतर्गत आने वाली प्रेग्नेंट महिलाओं को प्रसूती खर्च देने का प्रस्ताव रखा गया था। खबरों के मुताबिक, इस प्रस्ताव सरकार जल्दी ही मोहर लगा सकती है। श्रम और रोजगार मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके तहद हितधारकों से 30 दिन में इस मुद्दे पर सुझाव देने को कहा गया है।

PunjabKesari

बता दें कि ईएसआईसी के अंतर्गत आने वाली प्रेग्नेंट महिलाओं अभी तक सिर्फ 5 हजार रुपए प्रसूती खर्च दिया जाता था लेकिन अब इसमें 2500 राशि ओर जोड़ी जा सकती है। इसके बाद महिलाओं का प्रसूती खर्च 7500 हो जाएगा।

 

यह खर्च ईएसआईसी के नेटवर्क से बाहर यानि अस्पतालों में इलाज ना करवा पाने वाली महिलाओं को दिया जाता है। जिन महिलाओं के पास प्रेगनेंसी के दौरान अस्पतालों में सेवा लेने के पैसे नहीं होते उन्हें सरकार की तरफ से मदद दी जाती है, ताकि वो मातृत्व सेवाओं का लाभ उठा सके। महिलाओं की स्थिति को देखते हुए सरकार इस खर्च को बढ़ाने की सोच रही है।

Related News