25 OCTSUNDAY2020 11:26:04 PM
Life Style

Mother's Day: क्या आप जानते हैं इस दिन से जुड़ी ये दिलचस्प बातें?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 May, 2020 01:26 PM
Mother's Day: क्या आप जानते हैं इस दिन से जुड़ी ये दिलचस्प बातें?

मां से प्यारा इस दुनिया में कुछ भी नहीं है क्योंकि अपने बच्चे की हंसी के पीछे छिपे दर्द को भी पहचान लेती हैं। वो मां ही होती है जो पूरे परिवार का ख्याल रखने के लिए अपनी इच्छाओं को भी मार देती है। ऐसे में इस अमुल्य बलिदान को सम्मान देने के लिए हर साल मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे यानि मातृ दिवस मनाया जाता है।

आज हम आपको इस दिन से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं 'मदर्स डे' से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें...

ग्रीस से हुई मदर्स डे की शुरूआत

'मदर्स डे' मनाने की शुरुआत ग्रीस से हुई है, जहां मांओं को सम्मान देने के लिए खास पूजा की जाती है। बताया जाता है कि स्यबेले ग्रीक देवताओं की मां थी, जिन्हें सम्मान देने के लिए मदर्स डे को त्योहार के तौर पर मनाया जाता था। हालांकि ग्रीस में यह त्यौहार 18 मार्च को सेलिब्रेट किया जाता है।

28 best Mother's Day gifts 2020

कई देशों में 8 मार्च को मनाया जाता है यह दिन

मातृ दिवस, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में कई देशों में 8 मार्च को मनाया जाता हैं लेकिन भारत में 'मदर्स डे' मई महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है।

वर्जिन मेरी की पूजा

क्रिश्चियन लोग इस दिन को वर्जिन मेरी का दिन मानते हैं। इसलिए वह इस दिन उन्हें और अपनी मां को फूल और गिफ्ट्स देते हैं। इसके अलावा वह इस दिन चर्च जाकर प्रेयर करते हैं।

वर्जिनिया शहर की कहानी

वर्जिनिया शहर में 'मदर्स डे' मनाने की शुरुआत एना जार्विस ने की थी। अपनी मां से प्रेरित एना जार्विस ने कभी शादी नहीं की और न ही उनके कोई बच्चा था। अपनी मां की मृत्यु के बाद उन्होंने अपना प्यार जताने के लिए इस दिन की शुरूआत की।

Mother's Day

अमेरिका में 2 जून को किया जाता है सेलिब्रेट

अमेरिका में मदर्स डे को शांति देने वाले दिन के तौर पर मनाया जाता है। अमेरिका में यह दिन 2 जून को सेलिब्रेट किया जाता है।

ब्रिटेन में मदरिंग संडे

मां को सम्मान देने के लिए यूरोप और ब्रिटेन में मदरिंग संडे मनाया जाता है,  जिसे कि 'मदरिंग संडे' भी कहा जाता हैं। इसमें किसी खास रविवार के दिन सभी मां को सम्मान देने के लिए कुछ स्पेशल किया जाता है।

चीन की खास प्रथा

चीन में, मातृ दिवस के दिन मां को उपहार के रूप में गुलनार का फूल दिया जाता है। चीन में यह दिन 1997 में गरीब माताओं की मदद के लिए शुरू किया गया था।

PunjabKesari

Related News