19 APRFRIDAY2024 4:21:28 PM
Life Style

35000 पौधों से की जाएगी दिल्ली के IGI एयरपोर्ट की हवा शुद्ध

  • Updated: 05 Jun, 2018 06:00 PM
35000 पौधों से की जाएगी दिल्ली के IGI एयरपोर्ट की हवा शुद्ध

दिल्ली एक ऐसी जगह है, जहां लोग अक्सर घूमने का प्लान बनाते हैं लेकिन दिल्ली की प्रदूषित हवा दिनों-दिन वहां का वातावरण खराब कर रही हैं। अगर बात दिल्ली के  इंदिरा गांधी इंटरनैश्नल एयरपोर्ट की करें तो अगली बार आपको इस एयरपोर्ट का अलग ही रुप देखने को मिलेगा। दरअसल, यह एयरपोर्ट एयर प्यूरिफायर लगाने के बजाए एयरपोर्ट 35,000 इनडोर एयर प्यूरिफाइंग प्लांट्स लगाने की योजना बना रहा हैं। यह प्लांट प्राकृतिक तरीके से हवा को शुद्ध बनाए रखेंगे, जिससे प्रदूषण भी कम होगा। 

 


एयरपोर्ट ऑपरेटर दिल्ली इंटरनैश्नल एयरपोर्ट लिमिटेड(डायल) ने बताया कि वह हर साल 1000 पौधे लगा रहा है। एक्सटर्नल लैंडस्केपिंग की बात करें तो आईजीआई का 3.9 मिलियन वर्गफुट का एरिया पौधों से ढका हैं। हवा को प्राकृतिक तरीके से शुद्ध करने लिए फूलों वाले पेड़-पौधे लगाए जा रहे हैं जिनमें कैसिया फिस्टुला, स्पाइडर, एस्तोनिया, स्नेक प्लांट औक बैम्बू पाम जैसे कई इनडोर प्लांट्स शामिल हैं। 

 


डायल ने बताया 'हम पर्यावरण के खराब प्रभाव को कम करने की कोशिश में जुटे हैं। इसके लिए हमने एमिशन रिडक्शन और प्लांटेशन जैसे कई कदम उठाए हैं। इससे हवा की क्वॉलिटी में काफी सुधार भी हुआ है।' यह प्लांट न केवल एयरपोर्ट की खूबसूरत बढ़ा रहे है बल्कि हवा को साफ भी कर रहे हैं।  एक एक्सपर्ट्स का कहना है कि दिल्ली एयरपोर्ट की तरफ से हवा साफ करने वाले इनडोर प्लांट्स लंबे समय में अच्छे नतीजे दिखाएगा। 


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News