19 APRFRIDAY2024 9:28:50 AM
Life Style

बेजुबान जानवरों पर कोरोना का कहर, बिल्ली हुई संकम्रित

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 28 Mar, 2020 01:47 PM
बेजुबान जानवरों पर कोरोना का कहर, बिल्ली हुई संकम्रित

कोरोनावायर के प्रकोप से आज कोई नही बच पा रहा है जहां लोग अपनी तरफ से हर एहतिहात बरत रहे है वहीं कोई लोग ऐसे भी है जो बिना डॉक्टरी सलाह के ठीक हो रहे है लेकिन हाल ही में इससे जुड़ा एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है जिसमें इस बीनारी की चपेट में बेजुबान जानवर आया है। दरअसल बेल्जियम में एक बिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है, ये अब तक का ऐसा पहला मामला है जिसमें किसी जानवर को इस बीनारी ने अपनी चपेट में लिया हो। 

Coronavirus in India: People suspected with the virus, people ...

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक हफ्ते पहले ही बिल्ली की मालकिन में कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण दिखने शुरू हुए थे जिसके एक हफ्ते बाद बिल्ली को भी वायरस से संक्रमित पाया गया। खबरों की माने तो बिल्ली को अपनी मालकिन से कोरोना वायरस हुआ है।  बेल्जियम के वायरल डिजीज इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के प्रमुख स्टीवन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस मामले की जानकारी दी है। 

Rare case ... a cat infection in Coruna, Belgium - Teller Report

बेल्जियम के हेल्थ डिपार्टमेंट के अनुसार,  बिल्ली में सांस लेने की समस्या और डाइजेस्टिव डिसऑर्डर के लक्षण दिखाई देते थे इससे पहले  हांगकांग में संक्रमित पाए गए दो कुत्तों के बाद  ये तीसरा मामला है। 

कोरोना वायरस को लेकर जारी की गई गाइडलाइन में ये साफ तौर पर कहा गया है कि संक्रमित व्यक्ति अपने पालतू जानवर को लेकर सतर्कता बरतें खासकर उन्हें छूते वक्त क्योकि ऐसा न हो कि वो भी संक्रमित हो जाएं। जानवरों में वायरस संक्रमण के पहले मामले में हांगकांग के पामेरियन कुत्ते को वायरस का संक्रमण हुआ था।
 

Related News