15 OCTTUESDAY2019 5:49:04 PM
Life Style

OMG! रंगों से नहीं, यहां Red Wine से खेली जाती है होली

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Mar, 2019 03:30 PM
OMG! रंगों से नहीं, यहां Red Wine से खेली जाती है होली

देशभर में होली का त्यौहार बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। रंगों की भरमार और गानों की धुनों पर थिरकते लोग होली का सबसे सुहावना नजारा है। हालांकि आजकल युवाओं के होली खेलने का तरीका थोड़ा बदल चुका है। मॉर्डन समय में लोग होली खेलने के लिए रंगों के साथ-साथ गुब्बारों, पक्के कलर, स्प्रे और अंडे आदि का इस्तेमाल करते हैं। वहीं एक ऐसा देश भी है जहां लोग होली खेलने के लिए शराब का यूज करते हैं। जी हां, स्पेन में लोग होली खेलने के लिए रंगों का नहीं बल्कि वाइन का इस्तेमाल करते हैं।

 

मार्च नहीं, यहां जून में मनाई जाती है होली

उत्तरी स्पेन के ला रियोजा रीजन में स्थित हारो शहर में हर साल 27 से 30 जून के बीच हारो वाइन फेस्टिवल का आयोजन होता है, जिसे बैटाला डे वीनो यानी बैटल ऑफ वाइन कहते हैं। 1965 में शुरू हुए इस फेस्टिवल की शुरुआत 29 जून की सुबह होती है, जिसमें लोग एक जगह इकट्ठे होते हैं। शहर के लोगों को व्हाइट टॉप और रेड रूमाल लेकर आने को कहा जाता है।

PunjabKesari

वाइन से मनाई जाती है होली

इस फेस्टिवल को शहर के मेयर इसे लीड करते हैं, जिसमें लोग ना सिर्फ वाइन पीते हैं बल्कि उससे एक दूसरे को नहलाते भी हैं। यहां लोकल रिओजा वाइन एक-दूसरे पर डालते हैं। इसे दुनिया का सबसे बेहतरीन वाइन फेस्टिवल भी माना जाता है। होली के ऐसे जश्न के बारे में तो हमने सोचा भी ना था। पर हर जगह लोग स्थानीय परंपरा और अपने अलग अंदाज से ही खुशियां मनाते हैं।

PunjabKesari

बहाई जाती है 75,000 लीटर वाइन

सेलिब्रेशन ग्राउंड में लाइन से खड़े ट्रकों में 75,000 लीटर वाइन रखी होती हैं। हारो के हाइएस्ट प्वाइंट पर मेयर जैसे ही पर्पल फ्लैग लगाते हैं, सेलिब्रेशन शुरू हो जाता है। इसके बाद लोगों में एक दूसरे को रंगने की होड़ लग जाती है। वो वाइन पीने के साथ-साथ सिर से पैर तक अपने साथियों को रंगते हैं।

PunjabKesari

बुलफाइट का भी मजा

इसके बाद दोपहर तक ये लोग 'प्लाजा डे ला पाज' सेलिब्रेट करने के लिए टाउन लौट जाते हैं। डे ला पाज में बुलफाइट्स होती हैं। हालांकि, ये बुलफाइट सिर्फ यूथ के लिए होती है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News