20 APRSATURDAY2024 10:19:45 AM
Life Style

मथुरा में जाकर मनाएं कान्हा के जन्मोत्सव का असली जश्न

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Sep, 2018 10:54 AM
मथुरा में जाकर मनाएं कान्हा के जन्मोत्सव का असली जश्न

भारत में जन्माष्टमी का पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। जन्माष्टमी आने से पहले ही घरों और मंदिरों में इसकी तौयारियां शुरू हो जाती है। वहीं, इस पर्व के लिए मथुरा भी कई दिनों पहले ही सज जाता है। मथुरा-वृदांवन की जन्माष्टमी पूरे भारत में मशहूर है और यहां की जन्माष्टमी देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।जन्माष्टमी सेलिब्रेशन के लिए इससे अच्छी जगह कोई और हो ही नहीं सकती। अगर आप देश में कहीं जन्माष्टमी मनाने का प्लान बना रहे हैं तो सीधे मथुरा का रुख करें।

 

इसलिए खास है मथुरा की जन्माष्टमी
मथुरा शहर का शायद ही ऐसा कोई कोना हो जहां आपको जन्माष्टमी का रंग दिखाई न दें। वैसे तो यहां हमेशा ही लोगों की भीड़ लगी रहती है लेकिन जन्माष्टमी के दिन यहां टूरिस्टों और भक्तों की संख्या बढ़ जाती है। इस दिन आपको देशी और विदेशी दोनों तरह के टूरिस्ट देखने को मिलेंगे।

PunjabKesari

रास लीलाओं का आयोजन
मथुरा और वृंदावन में भगवान कृष्ण रासलीला किया करते थे इसलिए इस दिन यहां कृष्ण रासलीला का खास आयोजन किया जाता है। जन्माष्टमी का त्योहार यहां दस दिन पहले ही मनाना शुरू कर दिया जाता है। आप यहां कृष्ण रासलीला के साथ-साथ महाभारत से जुड़े सीन का प्रोफेशनल आर्टिस्ट द्वारा मंचन होते देख सकते हैं। इसके अलावा मथुरा, वृंदावन और गोकुल में 4 हजार से ज्यादा मंदिर हैं, जिन्हें इस दिन खास तरीके से सजाया जाता है। जन्माष्टमी पर आप यहां के फेमस मंदिरों में घूम सकते हैं।

PunjabKesari

मंदिरों में लगती हैं झाकियां
जन्माष्टमी के दिन मथुरा के मंदिरों में भगवान कृष्ण से जुड़ी कई झाकियां बनाई जाती है, जिन्हे देखने आपका मन बार-बार वहां जाने को करेगा। इन्हें देखने के लिए श्रद्धालु लाखों की संख्या में आते हैं। इन झाकियों में भगवान कृष्ण के जीवन से जुड़ी और महाभारत की घटनाओं को दिखाया जाता है। इतना ही नहीं, इस खास पर्व पर यहां दही-हांडी का उत्सव भी मनाया जाता है, जोकि एक तरह का खेल है। दही हांडी के उत्सव के दौरान लोग गाने गाते हैं और ग्रुप के साथ हांडी को तोड़ते हैं।

PunjabKesari

मंदिरों में होता है मूर्तियों का श्रृंगार
कृष्ण जन्माष्टमी के दिन मथुरा में भगवान श्रीकृष्ण की मूर्तियों का श्रंगार किया जाता है। उन्हे नए कपड़े और गहने पहनाएं जाते हैं। मूर्तियों के अलावा पूरे मंदिर को भी बाहर और अंदर से सजाया जाता है, जोकि बेहद खूबसूरत लगते हैं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News