20 APRSATURDAY2024 3:55:24 PM
Life Style

बिल्ली भी रखेगी सेहत का ख्याल, घर के अंदर रखने से मिलेगा फायदा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Apr, 2019 03:33 PM
बिल्ली भी रखेगी सेहत का ख्याल, घर के अंदर रखने से मिलेगा फायदा

बिल्ली प्रेमियों के बीच चल रही कम से कम एक यह बहस अब खत्म हो गई है कि पालतू बिल्लियों को घर के अंदर रखें या बाहर भी जाने दें। वैज्ञानिकों का कहना है कि बिल्लियों को घर के अंदर रखना ही निश्चित रूप से अच्छा होता है।

 

रॉयल सोसाइटी जर्नल बायोलॉजी लेटर्स में वैज्ञानिकों ने कहा कि घर तक सीमित रहने वाली पालतू बिल्लियों की तुलना में बाहर जाने वाली बिल्लियों को वास्तव में, करीब तीन गुणा रोगाणुओं या परजीवियों से संक्रमित होने की आशंका होती है।

PunjabKesari

शोधकर्ताओं ने कहा कि घर के लोगों को भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि बिल्लियों के बीमारियों से मनुष्य भी संक्रमित हो सकते हैं। अगर बिल्लियां घर के बाहर समय बिताती हैं तो उनके किसी प्रकार के बग या विषाणु से संक्रमित होने की आशंका रहती हैं।

PunjabKesari

अल्बामा के औबर्न विश्वविद्यालय के फारेस्ट्री एडं वाइल्डलाइफ साइंसेज स्कूल की शोधकर्ता के लिए चाल्कोवस्की ने कहा कि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप दुनिया के किस कोने में रहते है। अपनी बिल्लियों को घर के अंदर रखने से संक्रमण से होने बीमारियों से उन्हें बचा सकते हैं। अमेरिका में लगभग नौ करोड़ पालतू बिल्लियां हैं और दुनिया भर में इनकी संख्या लगभग 50 करोड़ हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News