18 APRTHURSDAY2024 1:41:43 PM
Life Style

15 साल बाद मजबूरी में श्रीदेवी ने की थी बॉलीवुड में वापसी, जानिए उनकी जिंदगी से जुड़ी खास बातें

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 13 Aug, 2019 10:24 AM
15 साल बाद मजबूरी में श्रीदेवी ने की थी बॉलीवुड में वापसी, जानिए उनकी जिंदगी से जुड़ी खास बातें

'रूप की रानी' श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त 1963 को तमिलनाडु के शिवकाशी में हुआ। 24 फरवरी 2018 के दिन श्रीदेवी इस दुनिया को अलविदा कह गई। उन्होंने दुबई में आखिरी सांस ली थी। अपनी बेहतरीन एक्टिंग और नेचर के कारण वह आज भी लाखों दिलों पर राज करती हैं। 

4 साल की उम्र में शुरू किया था करियर

श्रीदेवी का पूरा नाम श्रीअम्मा यंगर अय्यपन था। उन्होंने सिल्वर स्क्रीन के लिए अपना नाम बदलकर श्रीदेवी रख लिया था। ऐसा कहा जाता है कि उन्हें यह नाम उनकी मां ने दिया था। श्रीदेवी ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरूआत की। फिल्मों में करियर बनाने के लिए श्रीदेवी ने बीच में पढ़ाई छोड़ दी थी। 

PunjabKesari

फिल्मों के लिए छोड़ी पढ़ाई

बता दें कि श्रीदेवी कभी स्कूल नहीं गई, जिसका खुलासा उन्होंने खुद एक इंटरव्यू के दौरान किया था। एक इंटरव्यू में श्रीदेवी ने कहा था कि मैं एक अच्छी छात्रा थीं। मेरे माता पिता ने मुझे स्कूल और फिल्मों से एक साथ रूबरू करवाया था। जब हम बाहर किसी शूटिंग पर जाते थे,  कोई टीचर हमारे साथ आता था। लेकिन एक समय के बाद हर बार शूटिंग पर टीचर का आना संभव नहीं था। इसलिए मुझे पढ़ाई और फिल्मों में से एक चीज़ को चुनना पड़ा।

फिल्म 'हिम्मतवाला' से मिली थी पहचान 

शायद ही किसी को पता हो कि बॉलीवुड में आने से पहले श्रीदेवी को तमिल और तेलुगु बहुत अच्छी तरह से आती थी लेकिन उन्हें हिंदी बोलनी नहीं आती थी। ऐसे में करियर की शुरूआत में श्रीदेवी की फिल्मों में उनके लिए डबिंग करवाई जाती थी, जिसे आवाज वॉयस आर्टिस्ट रेखा और नाज ने दी। इसी वजह से उन्हें शुरूआत में 'गूंगी गुड़िया' भी कहा जाता था।

PunjabKesari

4 साल की उम्र में उन्होंने फिल्म 'थुनविन' में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट सिल्वर स्क्रीन पर डेब्यू किया था। हिंदी के अलावा उन्होंने तमिल, मलयालम, तेलुगु, कन्नड़ फिल्मों में काम किया है। बॉलीवुड में उन्होंने फिल्म 'सोलवां सावन' से एंट्री की लेकिन पहचान मिली फिल्म  'हिम्मतवाला' से। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी। श्रीदेवी ने अपने तीन दशक लंबे करियर में 200 से ज्‍यादा फिल्में कीं। 1993 में श्रीदेवी जब अपने करियर के चरम पर थीं तब स्टीफन स्पीलबर्ग ने उन्हें जुरासिक पार्क फिल्म में लेना चाहा था। तब उन्होंने इस रोल को करने से ये कहकर साफ मना कर दिया था कि वह उनके कद के मुताबिक नहीं है।

शादी के बाद बनाई फिल्मों से दूरी

श्रीदेवी का अफेयर मिथुन दा के साथ भी रहा। कहा जाता है कि श्रीदेवी और मिथुन ने गुपचुप शादी भी कर ली थी लेकिन बाद में दोनों अलग हो गए। मिथुन से दूर होने के बाद श्रीदेवी ने डायरेक्टर बोनी कपूर से शादी कर ली। शादी के बाद उन्होंने फिल्मी दुनिया से दूरी बना ली थी हालांकि इस दौरान वह कई टीवी शो में नजर आई थीं। साल 2012 में गौरी शिंदे की फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश' से श्रीदेवी ने शानदार कमबैक किया था। श्रीदेवी के एक रिश्तेदार ने खुलासा किया था कि 1997 में फिल्म जुदाई के बाद श्रीदेवी 'रिटायरमेंट' ले चुकी थीं। श्रीदेवी ने शौक से नहीं बल्कि मजबूरी में फिल्मों में वापसी की थी। 

PunjabKesari

मजबूरी में किया था कमबैक 

कहा जाता है कि श्रीदेवी के पति बोनी कपूर को एक प्रोजेक्ट में बहुत बड़ा घाटा हुआ था और उनके ढेर सारे पैसे डूब गए थे। तब कर्ज चुकाने के लिए श्रीदेवी को अपनी जायदाद बेचनी पड़ी थी। करोड़ों के कर्ज की वजह से बोनी कपूर बहुत परेशान रहते थे। घर की आर्थिक स्थिति देखते हुए श्रीदेवी ने मजबूरी में बॉलीवुड में वापसी की। 

2018 में श्रीदेवी ने कहा दुनिया को अलविदा

श्रीदेवी की दो बेटियां है जाह्ववी और खुशी कपूर। जाह्ववी बॉलीवुड में डेब्यू कर चुकी है। वही कहा जा रहा है कि खुशी कपूर भी जल्द ही बॉलीवुड में कदम रखने वाली है। श्रीदेवी की काबलियत को देखते हुए उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित भी किया गया था। उन्हें 3 बार फिल्मफेयर पुरस्कार मिल चुका है। इसके अलावा 2013 में उन्हें भारत सरकार की ओर से पद्मश्री सम्मान से भी नवाजा गया था। 
 

Related News