Twitter
You are hereLife Style

पेट के बल सोना है सेहत के लिए सबसे खराब, जानिए 4 बेस्ट पॉजिशन

पेट के बल सोना है सेहत के लिए सबसे खराब, जानिए 4 बेस्ट पॉजिशन
Views:- Thursday, December 6, 2018-12:58 PM

सिर्फ अच्छा खान-पान ही नहीं बल्कि पर्याप्त नींद भी अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। जहां बड़ों को कम से कम 8 घंटे की नींद वहीं बच्चों के लिए 10 से 12 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है। इसी के साथ आपके सोने की पोजिशन भी स्वास्थ पर असर डालती है। गलत पोजिशन आपको कमर गर्दन दर्द जैसी दिक्कतें दे सकता है। चलिए, आज हम आपको बताते हैं कि किस पोजिशन में सोना स्वास्थ के लिए बेस्ट है। 

पीठ के बल सोना

पीठ के बल सोना काफी हद तक अच्छा माना जाता है क्योंकि इससे कमर में दर्द नहीं होती। अक्सर डाॅक्टर्स इस स्थिति में सोने की सलाह देते हैं। रीढ़ की हड्डी सीधी नेचुरल शेप में रहती है और गर्दन को भी सपोर्ट मिलता है। एेसे सोने से सिरदर्द, गर्दन दर्द अौर बैक पेन जैसी समस्या की संभावना कम होती है।
PunjabKesari, Back Position Image, Nari

बेस्ट पॉजिशन- बांयी करवट सोना

इस पॉजिशन को सबसे बेस्ट माना गया है क्योंकि एेसे सोने से एसिडिटी अौर कब्ज की परेशानी नहीं होती है अौर इससे गर्दन व पीठ दर्द में भी काफी अाराम मिलता है, जिन लोगों को यह समस्या हैं उन्हें ऐसे ही सोना चाहिए। आप चाहे तो आराम के लिए टांगों के बीच तकिया रख सकते हैं। 
PunjabKesari, left side sleeping image, nari

कमर के बल सोना 

कमर के बल सोने के लिए घुटनों के नीचे तकिया लगाएं, इससे आपके लोअर बैक का कर्व बना रहेगा और दबाव कम पड़ेगा । अगर आप इस स्थिति में सोते हैं तो सिर के नीचे तकिया इस्तेमाल न करें क्योंकि सिर के ज्यादा मुड़ने से गर्दन दर्द की समस्या भी हो सकती है।
PunjabKesari, Sleeping position Image, Nari

गर्दन के नीचे रखें तकिया

सिर के नीचे तकिया रखने की बजाए गर्दन के नीचे सॉफ्ट तकिया रखें। इससे आप की गर्दन को सपोर्ट और आराम मिलेगा। ऊंचा तकिए से सिर झुकाकर सोएंगे तो गर्दन में दर्द होगा। PunjabKesari, Sleeping with neck pillow Image, nari

गलत पोजिशन- पेट के बल सोना 

बहुत से लोग पेट के बल सोते हैं लेकिन शायद वह यह नहीं जानते कि इस तरह सोने से कई हैल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। इससे बॉडी में सही तरीके से ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो पता और बॉडी पॉश्चर खराब होता है जिससे बॉडी पेन होने लगती है।

PunjabKesari, Sleeping in stomach position, nari

सिर व गर्दन दर्द

पेट के बल सोने से गर्दन मुड़ जाती है जिससे ब्लड की सप्लाई सिर के अदंर सही तरीके से नहीं हो पाती है, जिससे सिरदर्द की समस्या शुरू हो जाती है। इससे गर्दन में भी दर्द शुरु हो सकता है। 

बैक बॉन की शेप खराब व दर्द

इससे रीढ़ की हड्डी नेचुरल शेप में नहीं रह पाती है। इसी की वजह से लोगों को बैक पेन होने लगता है। यह दर्द सोते समय भी असहनीय हो सकता है।

झुर्रियां व पिंपल्स

पेट के बल सोने से चेहरा दबा रहता है। एेसे में उसके चेहरे को पर्याप्त अॉक्सीजन नहीं मिल पाती है जो झुर्रियां अौर पिंपल्स की वजह भी बन सकती है। 

डाइजेशन प्रॉब्लम

पेट के बल सोने से डाइजेशन यानि खाना न पचने की भी समस्या हो सकती है। 


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News