20 MARWEDNESDAY2019 4:34:07 AM
Life Style

B'day Spl: बॉलीवुड की सबसे महंगी सिंगर है श्रेया घोषाल, एक गाने ने बदली थी किस्मत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Mar, 2019 01:09 PM
B'day Spl: बॉलीवुड की सबसे महंगी सिंगर है श्रेया घोषाल, एक गाने ने बदली थी किस्मत

बॉलीवुड की पॉपुलर सिंगर श्रेया घोषाल आज अपना 35वां जन्मदिन मना रहीं है। सिंगिंग के दम पर दुनियाभर में अलग नाम कमाने वाली श्रेया ने मात्र 4 साल की उम्र में गाना शुरू कर दिया था। उन्होंने बॉलीवुड में अपनी जगह बनाने के लिए काफी मेहनत की है और जिसका फल उन्हें सफलता के रूप में मिला भी। चलिए उनके श्रेया के बर्थ-डे पर हम आपको बताते हैं उनका 'सिंगिंग क्वीन' बनने का सफर।

 

चार साल की उम्र से गा रही हैं श्रेया

श्रेया ने अपने सिंगिंग टैलेंट के दम पर देश ही नहीं दुनियाभर में नाम कमाया है लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि वह 4 साल की उम्र से गा रहीं है। उन्होंने अपनी मां से संगीत की शिक्षा ली। उन्होंने एक क्लब के एनुअल फंक्शन में अपना पहला परफॉर्मेंस दिया था। इसके बाद 6 साल की उम्र से उन्होंने पद्मश्री स्वर्गीय कल्यानजी भाई और स्वर्गीय मुक्ता भिड़ेजी से संगीत सीखना शुरू किया।

PunjabKesari

15 साल से बॉलीवुड़ में हैं श्रेया

श्रेया घोषाल 15 साल से बॉलीवुड में प्लेबैक सिंगिंग कर रही हैं। हिंदी के अलावा उन्होंने बंगाली, भोजपूरी, ऊर्दू, तमिल समेत और कई भाषाओं में गाने गाए हैं।

 

फिल्म देवदास से मिला पहला ब्रेक

उन्होंने 12 साल की उम्र में रियलिटी शो 'सा रे गा मा पा' में बतौर कंटेस्टेंट भाग लिया और जीता भी। इसके बाद निर्देशक संजय लीला भंसाली नें उन्हें अपनी फिल्म 'देवदास' में गाने का मौका दिया। श्रेया ने देवदास में 'सिलसिला ये चाहत का' और 'बैरी पिया' समेत 5 गाने गाए और उनके लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड भी जीता।

PunjabKesari

कई सिंसिंग शोज को किया जज

श्रेया ने हर गाने को बहुत बेहतरीन तरीके से गाया हैं चाहे वो रोमांटिक हो या सैड सांग। इसके अलावा श्रेया छोटे पर्दे पर भी कई सिंगिंग बेस्ड रियलिटी शोज को जज कर चुकी हैं, जिनमे इंडियन आइडल, अमूल वॉइस स्टार ऑफ इंडिया छोटे उस्ताद शामिल हैं।

 

बॉलीवुड की सबसे महंगी सिंगर

अपनी आवाज से सभी का दिल जीतने वाली श्रेया बॉलीवुड की सबसे महंगी सिंगर में से एक है। खबरों के मुताबिक, वह एक गाना गाने के लिए करीब 20 से 23 लाख रुपये चार्ज करती हैं।

PunjabKesari

आर. डी. वर्मन पुरस्कार से सम्मानित

श्रेया घोषाल को फिल्म देवदास के गानों के लिए सर्वश्रेष्ठ गायिका के फिल्मफेयर पुरस्कार से भी नवाजा गया है। इसके अलावा उनकी बेहतरीन प्रतिभाओं को देखते हुए आर. डी. वर्मन पुरस्कार भी दिया गया। इसके अलावा वह 4 नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स, 6 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स, जिनमें 6 सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका, 9 दक्षिण फिल्मफेयर पुरस्कार, 3 केरल राज्य फिल्म पुरस्कार, 2 तमिलनाडु राज्य फिल्म पुरस्कार और कई अन्य पुरस्कार मिल चुके हैं।

 

'मैडम तुसाद' में शामिल होने वाली पहली सिंगर

श्रेया घोषाल भारत की पहली सिंगर हैं, जिनका मोम का पुतला प्रतिष्ठित 'मैडम तुसाद' म्यूजियम में रखा गया है। श्रेया का स्टैचू तुसाद म्यूजियम की दिल्ली की शाखा में रखा गया है। श्रेया का स्टैचू गाते हुए पोजीशन में है।

 

अमेरिका में मनाया जाता है 'श्रेया घोषाल डे'

सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपनी आवाज का जादू चला चुकीं हैं। दरअसल, 2010 में श्रेया अमेरिका के ओहायो शहर में एक म्यूजिक कॉन्सर्ट के लिए गई थी। उसी दौरान लोगों में उनके लिए प्यार देख ओहायो के गवर्नर ने उनके नाम से एक दिन सेलिब्रेट करने की घोषणा कर दी। तब से हर साल 26 जून को अमेरिकन सिटी ओहायो में 'श्रेया घोषाल डे' मनाया जाता है। 

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad