28 MARSATURDAY2020 8:53:46 PM
Life Style

एक्सीडेंट में हाथों पर लगी गंभीर चोट... पर हौंसला रहा बरकरार.....

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 22 Feb, 2020 05:17 PM
एक्सीडेंट में हाथों पर लगी गंभीर चोट... पर हौंसला रहा बरकरार.....

जिंदगी में कई बार हमारे साथ कुछ ऐसी घटनाएं हो जाती है जिससे हमारे जीने का मकसद ही खत्म हो जाता है। कई बार एक्सीडेंट हो जाने से हम अपने शरीर का वो हिस्सा भी खो देते हैं जिस के बिना हमारा गुजारा नही हो सकता। हम खुद अंदर से हारने लगते हैं पर अगर हमारे अंदर कुछ करने का हैंसला हो तो हमें कोई भी ताकत सफल होने से नही रोक सकती। 
दिल्ली की फिटनेस एक्सपर्ट निधि मोहन इसी बुलंद हौंसले का उदाहरण है। सालों पहले जब एक एक्सीडेंट में निधि के हाथों पर गंभीर चोट लगी तब भी उसने अपना हौंसला बरकरार रखा व खुद को दुबारा फिट करने के लिए जिंदगी से जंग लड़ी। देश की जानी मानी फिटनेस ट्रेनर निधि पिछले 14 सालों से फिटनेस और ब्यूटी के क्षेत्र में काम रही है।

योग के सहारे जिंदगी बदली-
फिटनेस का जुनून रखने वाली 36 साल की निधि हाथों की चोट कारण वजन नही उठा सकती थी और इसी कारण निधि ने योग के सहारे खुद को फिट रखने की सोची। अपनी डाईट में सिर्फ शाकाहार भोजन को शामिल किया। निधि हर उस चीज को अवाईड करती है जो जानवर से बनी हो जैसे कि दूध, घी, पनीर। 

दाल और अनाज के सेवन से खुद को रखा फिट
जब भी हम अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए हैवी वर्कआउट करते हैं तो हमारे शरीर को बहुत से प्रोटीन व कैल्शीयम की जरूरत होती है पर निधि ने इन सब से भी दूरी बनाई रखी और दाल अनाज के सहारे ही खुद के पोषक तत्वों की पूर्ती की। 

देश की जानी मानी ट्रेनर निधि के मुताबित दो कटोरी फलियों में 700 मिली ग्राम प्रोटीन मिलता है जो रोज़ के ज़रुरी प्रोटीन का 70 प्रतिशत होता है। हैरान कर देने वाली बात यह है कि अगर इसके बदले आप प्रोटीन के लिए दूध का सेवन करेंगे तो आपको आधा लीटर दूध पीना होगा। 36 साल निधि एक पॉपुलर फिटनेस इन्फ्लूएंसर, फूड साइंटिस्ट और पूमा की ब्रांड एंबेस्सेडर भी हैं। वह दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ में क्लीनिक भी चलाती हैं।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News