23 OCTWEDNESDAY2019 12:34:30 AM
Life Style

94% पंजाबी युवा पंजाब से बाहर कर रहे हैं जीवनसाथी की तलाश, जानिए क्यों?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Jun, 2019 02:04 PM
94% पंजाबी युवा पंजाब से बाहर कर रहे हैं जीवनसाथी की तलाश, जानिए क्यों?

शादी के लिए लड़कियां लड़के की पर्सनैलिटी, जॉब के साथ इस बात का भी ध्यान रखती हैं कि वह किस शहर से हैं, खासकर पंजाबी लड़कियां। हाल ही में हुए शोध में जीवनसाथी की तलाश को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है, जिसके मुताबिक लड़कियां पंजाब की बजाए अन्य शहरों से जीवनसाथी की तलाश ज्यादा कर रही हैं। जी हां, सिर्फ लड़कियां ही नहीं बल्कि लड़कों में राज्‍य से बाहर शादी करने का ट्रेंड सा चल रहा है। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर क्यों पंजाब से बाहर के जीवनसाथी तलाश रहे हैं पंजाबी।

 

केवल 6% युवा ही पंजाब मे तलाशते हैं पार्टनर

इस शोध के मुताबिक, सिर्फ 6% युवा ही ऐसे हैं, जो पंजाब में ही अपने जीवनसाथी की तलाश करते हैं। 94 फीसद पंजाबी राज्य से बाहर अपना जीवन साथी चुनना पसंद करते हैं, जिसके पीछे कई तरह के तर्क होते हैं। यह सर्वेक्षण 70 हजार लोगों की प्राथमिकताओं के पैटर्न को ध्यान में रखते हुए किया गया है।

PunjabKesari

इन 5 शहरों में करवाए गए सबसे ज्यादा पंजीकरण

किसी ओर जगह शादी करने के लिए दिल्ली, लुधियाना, अमृतसर, चंडीगढ़ और जालंधर में सबसे अधिक सदस्यों ने पंजीकरण करवाया गया है। इसके अलावा इस लिस्ट में मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, कोलकाता व लखनऊ भी शामिल हैं। वहीं विदेश में शादी करने के लिए एनआरआइ पंजीकरण कनाडा, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त अरब अमीरात और यूके में सबसे ज्यादा है।

30% लड़कियां तलाशती हैं अन्य शहर का दूल्हा

सर्वे के अनुसार, 30 फीसद युवतियां और 70 फीसद युवक अपने लिए अन्य शहरों का जीवनसाथी तलाशते हैं। इनमें 65 फीसद लड़कियां 20 से 29 साल की हैं, जबकि 72 फीसद पुरुष 25 से 35 आयु वर्ग के हैं। राज्य में 60 फीसद महिला व पुरुषों ने अपनी प्रोफाइल परिवार के दबाव में आकर नहीं बल्कि खुद पंजीकृत की है यानि किसी और शहर का जीवनसाथी तलाशना उनकी खुद की मर्जी है। वहीं पंजाबी N.R.I में 65 फीसद प्रोफाइल खुद तैयार की गई हैं।

PunjabKesari

मोबाइल एप का ज्यादा इस्तेमाल

पार्टनर की तलाश करने के लिए 85 फीसद लड़कियों ने मोबाइल व इंटरनेट पर रजिस्टर किया है जबकि 90 फीसद पुरुष मोबाइल एप का यूज करते हैं। बता दें कि जिन महिलाओं ने रजिस्टर किया है उनमें से 22 फीसद महिलाओं ने इंजीनियर की पढ़ाई की है। वहीं 44 फीसद के पास आट्र्स, साइंस व कॉमर्स और 13 फीसद के पास मैनेजमेंट की डिग्री थी। पुरुषों के लिए यह प्रतिशत क्रमश: 27 फीसद, 32 फीसद और 10 फीसद था।

पेशे से टीचर साथी की तलाश कर रही महिलाएं

बता दें कि वेबसाइड पर ज्यादातर महिलाओं ने जिक्र किया है कि उनका पार्टनर पेशे से टीचर हो। और पुरु, अपने लिए बिजनेस ओनर या एंटरप्रेन्योर लड़की चाहते हैं। N.R.I रजिस्ट्रेशन में महिलाओं का सबसे आम व्यवसाय सॉफ्टवेयर प्रोफेशनल है जबकि ज्यादातर पुरुष मैनेजमेंट के पेश से जुड़े हैं। जीवनसाथी चुनने के मामले में पंजाबी 'मैट्रीमोनी डॉट कॉम' पर ज्यादा विश्वास करते हैं। वेबसाइट पंजाबी समुदाय में लगातार अपना आधार बढ़ा रही है। हर तिमाही में सफलता की नई कहानियां शामिल होती हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News