20 MARWEDNESDAY2019 5:17:12 AM
Life Style

Women Power: भारत की 12 फैशनिस्ता, जिन्होंने बदला फैशन का मिजाज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Mar, 2019 03:19 PM
Women Power: भारत की 12 फैशनिस्ता, जिन्होंने बदला फैशन का मिजाज

जिस तरह बॉलीवुड में महिला प्रधान फिल्में बननी शुरू हो गई हैं उसी तरह कॉरपोरेट सेक्टर में भी महिलाओं को आगे किया जा रहा है। भारत में कई ऐसी महिलाएं हैं, जो फैशन में एक नया बदलाव लेकर आईं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही वुमन फैशन डिजाइनर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नोटिस किया जा रहा है। चलिए बात करते हैं उन Women Entrepreneurs की जिन्होंने फैशन का मिजाज पूरी तरह बदल दिया।

 

भानु अथैय्या

भानु अथैय्या 1983 में ऑस्कर अवॉर्ड पाने वाले पहली भारतीय फैशन डिजाइनर है। इन्हें यह अवॉर्ड फिल्म गांधी में कॉस्ट्यूम डिजाइन करने के लिए मिला था। बता दें कि वह अब तक 100 से भी ज्यादा फिल्मों के लिए कॉस्ट्यूम डिजाइन कर चुकीं है।

PunjabKesari

अनिता डोंगरे

फैशन डिजाइनर अनिता डोंगरे के नाम से तो आप वाकिफ ही होंगे। बॉलीवुड दीवाज अनिता द्वारा डिजाइन किए कपड़े पहनना काफी पसंद करती हैं। यह आज देश की सबसे सफल कमर्शियल फैशन डिजाइनर में से एक हैं, जिनकी खुद की पर्सनेलिटी काफी लोगों को अट्रेक्ट करती हैं। 1995 में इन्होंने Anita Dongre Ltd. नाम से फैशन डिजाइनर का सफर शुरू किया था और आज इनके AND (Western wear) और Global Desi नाम से ब्रांड है। इसके अलावा इनका एक सिगनेचर लेबल ब्रांड  Anita Dongre है, जो शादी के कपड़े डिजाइन करता है। वहीं ज्वैलरी के लिए Pinkcity नाम का ब्रांड है। 

PunjabKesari

कविता भारतिया

देश की लीडिंग फैशन डिजाइनर्स में से एक कविता का खुद का एक पब्लिकेशन हाउस हैं, जो इंडिया की टॉप फैशन मैगजीन Elle पब्लिश करती है। इन्होंने 1989 में अपना स्टोर शुरू किया था लेकिन आज वह दूसरे सबसे बड़े मल्डी ब्रांड की मालकिन है। अपने हुनर से इन्होंने साबित कर दिया कि महिलाएं कुछ भी कर सकती हैं।

PunjabKesari

कल्यानी साहा चावला

कई सालों तक इंटरनेशनल लक्जरी ब्रांड  ‘Dior’ का चेहरा रह चुकीं कल्यानी साहा भी किसी पहचान की मोहताज नहीं है। बता दें कि इन्होंने हाल ही में 'Lulu and Sky' नाम से अपना क्लोदिंग ब्रांड शुरू किया है। 

PunjabKesari

प्रिया और चारू सचदेव

प्रिया और चारू सचदेव पहली फैशन डिजाइनर हैं, जो इंटरनेशनल लेबल को इंडियन मार्केट में लाईं। इन्होंने दिल्ली में एक 'Kitsch – a multi-designer' स्टोर शुरू किया है, जहां आपको हर तरह के इंटरनेशनल ब्रांड कपड़े मिल जाएंगे।

PunjabKesari

टीना तहिलानी पारिख

अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन और अंतर्राष्ट्रीय नीति अध्ययन (International Policy Studies) में मास्टर्स करने वाली टीना भी फैशन दुनिया का जाना-माना चेहरा हैं। इनका यूनिक फैशन सेंस इन्हें बाकी डिजाइनर्स से अलग करता है। फिलहाल वह फेमस क्लोदिंग स्टोर Ensemble (Luxury Stores) में बतौर एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर काम कर रहीं हैं, जो दिल्ली व मुंबई में स्थित है।

PunjabKesari

नीता लुल्ला

नीता लुल्ला एक जानी मानी भारतीय कॉस्ट्यूम डिजाइनर और फैशन डिजाइनर हैं। बॉलीवुड अभिनेत्रियां इनके डिजाइन किए गए परिधानों को पहनकर अपनी फिल्म में ग्लैमर का तड़का लगाती हैं। नीता लुल्ला ने 300 से अधिक फिल्मों के लिए कॉस्ट्यू डिजाइन और फैशन स्टाइल का काम किया है। इसके साथ ही नीता ने शादी के परिधान भी डिजाइन किए हैं। नीता वर्ष 1985 से शादी के कपड़े डिजाइन कर रही हैं। श्रीदेवी, जूही चावला, कंगना, सलमा आगा, ऐश्वर्या राय जैसी अभिनेत्रियां इनकी क्लाइंट हैं।

PunjabKesari

रितु कुमार

मशहूर फैशन डिजाइनर रितु कुमार पहली ऐसी महिला डिजाइनर हैं, जिन्होंने भारतीय संस्कृति को एक नए रूप में स्थापित किया। साथ ही भारतीय संस्कृति को इंटरनेशनल स्तर पर पहचान दिलाई। उन्होंने अपने काम की शुरुआत कोलकाता के एक छोटे से शहर से की लेकिन आज देशभर में इनके 70 से ज्यादा क्लोदिंग स्टोर हैं। खास बात तो यह है कि रितु उच्च वर्ग ही नहीं बल्कि मध्य वर्ग के लोगों के लिए भी कपड़े डिजाइन करती हैं।

PunjabKesari

मसाबा गुप्ता

एक्ट्रेस नीना गुप्ता की बेटी और मशहूर फैशन डिजाइनर मसाबा गुप्ता हीरोइन बनना चाहती थी लेकिन उस वक्त उनकी मां ने यह कहकर मना कर दिया कि इस शक्ल के साथ तुम्हें काम नहीं मिलेगा, जिसके बाद उन्‍होंने फैशन की दुनिया में कदम रखने का सोचा। आज वह मशहूर फैशन डिजाइनर में से एक हैं।

PunjabKesari

अनामिका खन्ना

फैशन इंडस्ट्री में जाने माने डिजानर्स की लिस्ट में राजस्थान की अनामिका की एक अलग ही पहचान है। अनामिका अपने रॉयल डिजाइन्स के लिए जानी जाती हैं। बता दें कि अनामिका को बिजनेस ऑफ फैशन (बीओएफ) द्वारा भारतीय डिजाइनर के रूप में शामिल किया गया है, जिसने पारंपरिक भारतीय कपड़ों और पश्चिमी ड्रेसेज को शमिल किया जाता है। वह पहली भारतीय डिजाइनर हैं, जिन्होंने अपना अंतर्राष्ट्रीय लेबल लगाया, जिसका नाम है: अनामिका। इतना ही नहीं, वह अपनी कमाई का एक हिस्सा टाटा कैंसर अस्पतालों के बच्चों के लिए और अक्षय पेटी फाउंडेशन को देती हैं।

PunjabKesari

अनुश्री रेड्डी

अनुश्री रेड्डी भी फैशन की दुनिया में काफी जाना माना नाम है। भारत की कूलेस्ट डिजाइनर अनुश्री रेड्डी ब्राइडल आउटफिट्स के मामले मे बेस्ट डिजानरों मे से एक है। बॉलवुड दीवाज भी अपने ब्राइडल लंहगे के लिए अनुश्री से सलाह लेती हैं।

PunjabKesari

फाल्गुनी नैय्यर

फाल्गुनी ने कपड़ों को नहीं बल्कि मेकअप को फैशन बनाया और भारत में Nykaa.com लॉन्च मेकअप का मतलव बदल दिया। इन्होंने 2 साल पहले Nykaa.com के सभी ब्रांड को इकट्ठा करने के लिए शुरू का थी थी लेकिन आज के दिनों में ये ब्यूटी मार्केट का सेंटर बन चुकी है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad